क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: आचार संहिता लागू होने के साथ ही सिटी में रुपए के ट्रांजेक्शन को लेकर सख्ती बढ़ने लगी है. डीसी राय महिमापत रे ने बुधवार को बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर कई आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंने किसी भी तरह की संदिग्ध लेन-देन पर बैंकों को कड़ी निगाह रखने और इसकी जानकारी तुरंत देने को कहा है. बल्क में आरटीजीएस हो रहे हैं, किसी खाते से छोटी-छोटी राशि अधिक संख्या में लोगों के खाते में ट्रांसफर की जा रही है तो बैंक को इसकी जानकारी तुरंत जिला प्रशासन को देनी है.

10 लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन पर नजर

डीसी ने कहा कि अगर 10 लाख से ऊपर की नकद लेन-देन की जाती है तो इसकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन को दी जाए. बैंकों के नकद भुगतान काउंटर्स, विभिन्न एटीएम या जहां से पैसे की निकासी होती है, वहां आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित बैनर पोस्टर लगाए जाएं. आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित बैनर-पोस्टर आदि सामग्री विभिन्न बैंकों को जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे.

उम्मीदवार खुलवाएंगे स्पेशिफिक अकाउंट

आगामी लोकसभा चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार चुनाव के लिए अपना स्पेशिफिक अकाउंट खुलवाएंगे, बैंकों को इसका तामिला करना है. नकद भुगतान काउंटर्स और विभिन्न एटीएम में बैनर पोस्टर लगाकर इसकी तस्वीर भी साझा करने का निर्देश दिया गया है.

कैश वैन की पहले देनी होगी जानकारी

बैंकों के प्रतिनिधियों को डीसी ने निर्देश जारी किया है कि कैश ले जारी वैन की जानकारी पहले दें, ताकि एफएसटी या एसएसटी में किसी तरह की परेशानी न हो.

50 हजार से ज्यादा है कैश तो साथ में प्रूफ लेकर चलिए

यदि आप 50 हजार या इससे ज्यादा कैश लेकर कहीं जा रहे हैं तो साथ में इसका प्रूफ भी रख लें. वरना आपकी यह राशि जब्त कर ली जाएगी. जी हां, लोकसभा चुनाव को लेकर कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो चुका है. इससे सिर्फ नेता ही नहीं, बल्कि आम लोग व व्यवसायियों पर भी कई तरह की सख्तियां लागू हो गई हैं. इसके तहत 50 हजार रुपए से ज्यादा कैश ले जाने पर इसका पूरा हिसाब-किताब देना होगा. अगर नहीं दिया तो पैसा जब्त कर लिया जाएगा. राजनीतिक पार्टियां या उनके एजेंट्स वोटर्स को प्रभावित करने के लिए कोई भी तरीका न अपना सकें, इसके लिए इलेक्शन कमीशन की तरफ से कई प्रोविजन किए गए हैं. इन प्रोविजन को सख्ती से लागू करने के लिए कई टीमें बनाई गई हैं.

आपने मतदान किया या नहीं, मोबाइल पर मैसेज

रांची लोकसभा सीट के लिए 6 मई को वोट डाले जाएंगे. मतदान दिवस पर रांची लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के लिए हर आधे घंटे में मैसेज आएगा. इसमें उनसे मतदान करने के लिए संदेश दिया जाएगा. बैठक में उपस्थित विभिन्न मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के प्रतिनिधियों से डीसी ने इस दिशा में पहल किए जाने की बात कही है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha