RANCHI : स्मार्ट सिटी इस माह से आकार लेना शुरु कर देगी। डेढ़ सालों के ऊहापोह के बाद स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट का काम शुरु होने जा रहा है। इसके तहत फ‌र्स्ट फेज में कमांड एंड कम्युनिकेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह काम 12 माह में पूरा कर लिया जाएगा। इसे बनाने का जिम्मा हनीवेल ऑटोमेशन इंडिया लिमिटेड कंपनी को सौंपा गया है। इसके साथ ही कई नए प्रोजेक्ट्स पर भी काम होंगे। इसके लिए सरकार की ओर से समय-समय पर दिशा निर्देश दिए जाएंगे। गौरतलब है कि 10 सितंबर 2017 को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू स्मार्ट सिटी का शिलान्यास किया था।

मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

कमांड कंट्रोल सेंटर पूरी रांची को रेगुलेट करने का काम करेगा। इसके तहत सीसीटीवी सर्विलांस, इंटेलिजेंट, ट्रैफि क मैनेजमेंट सिस्टम, एडॉप्टिव ट्रैफि क मैनेजमेंट सिस्टम, इनवायरमेंट मैनेजमेंट सिस्टम, डाटा सेंटर, अर्बन ट्रांसपोर्टेशन, सिटी बस, वाई-फ ाई सुविधा मिलेगी। इस सेंटर के माध्यम से राजधानी में ट्रेवल करने वाले लोगों को अत्याधुनिक ट्रांसपोर्टेशन सुविधा प्राप्त होगी। साथ ही समय-समय पर मौसम, सड़कों की स्थिति, पार्किंग में सीट खाली होने की स्थिति की भी जानकारी मिलती रहेगी।

165 करोड़ रुपए की आएगी लागत

कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर की स्थापना पर 164.85 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एजेंसी इसके निर्माण के साथ-साथ पांच साल तक इसका संचालन व रखरखाव भी करेगी। बता दें कि स्मार्ट सिटी परियोजना का यह पहल काम है।

Posted By: Inextlive