RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के पीजी के दो डिपार्टमेंटों में फिर से विवाद बढ़ गया है। हिंदी और हिस्ट्री डिपार्टमेंट के एचओडी दोनों रूम को लेकर आमने-सामने हो गए है। किसी को भी मंजूर नहीं है कि वो रूम छोड़ दें। इसलिए दोनों डिपार्टमेंट के एचओडी ने रूम पर ताला लगा दिया है। यह मामला यूनिवर्सिटी प्रशासन के पास पहुंच गया है।

पहले भी हो चुका है विवाद

रांची यूनिवर्सिटी के दो पीजी डिपार्टमेंट हिंदी और हिस्ट्री दो रूम को लेकर आमने-सामने हो गए है। रूम को लेकर पहले भी हिस्ट्री डिपार्टमेंट का एक कर्मचारी हिंदी डिपार्टमेंट के एचओडी और टीचर को धमकी दे चुका है। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है। वहीं यूथ फेस्टिवल के दौरान दोनों पीजी हेड ने रूम में ताला बंद कर दिया था।

जांच के लिए रजिस्ट्रार नियुक्ति

हिंदी डिपार्टमेंट के सामने वाले रूम का मामला अब यूनिवर्सिटी मुख्यालय पहुंच चुका है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने रजिस्ट्रार को जांच के लिए नियुक्त किया है। जांच के बाद इस मामले पर फैसला किया जाएगा। हालांकि दोनों पीजी हेड रूम छोड़ने को तैयार नहीं है।

कैसे बढ़ा मामला

हिंदी डिपार्टमेंट के सामने उर्दू डिपार्टमेंट चलता था। जिसे नई बिल्डिंग में पिछले साल शिफ्ट कर दिया गया था। उर्दू डिपार्टमेंट का कमरा खाली होने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दो कमरा हिस्ट्री डिपार्टमेंट को दे दिया। वहीं हिंदी डिपार्टमेंट का कहना है कि अगर रूम हिस्ट्री डिपार्टमेंट को दे दिया जाएगा तो हमारे स्टूडेंट क्लास कहां करेंगे। वहीं हिस्ट्री डिपार्टमेंट ने भी यहां आकर अपनी दावेदारी रखी थी। जिसके बाद विवाद बढ़ गया।

कलाकृति ने ख्क् ग‌र्ल्स को दी स्कॉलरशिप

डोरंडा स्थित कलाकृति स्कूल ऑफ आ‌र्ट्स की ओर से नए बैच की ख्क् ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को 8म्,000 हजार रुपए की स्कॉलरशिप दी गई। कलाकृति के संचालक धनंजय कुमार ने बताया कि वह तेरह वर्षो से वैसे बच्चों को आर्ट और पेंटिंग की मुफ्त ट्रेनिंग देते है जिनके माता-पिता गरीब है। स्कॉलरशिप मिलने के साथ-साथ बच्चों को एक साल तक फाइन-आ‌र्ट्स की फ्री ट्रेनिंग दी जाती है। यहां पर क्0-क्भ् साल तक की लड़कियों को ट्रेनिंग दी जाती है।

Posted By: Inextlive