RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर जो आशंकाएं जताई जा रही थीं, वह आखिरकार सही साबित हुई। झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथियों के ऐलान के साथ पूरे राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। ऐसे में नवंबर में स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर रांची यूनिवर्सिटी द्वारा की जा रही तैयारियों पर पानी फिर गया है। अब विधानसभा चुनाव के बाद ही स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन संभव है। यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि परिस्थितियां यह कह रही हैं।

चुनाव की तारीखें होनी थी तय

रांची यूनिवर्सिटी सिंडिकेट सब कमिटी की मीटिंग नवंबर में होनेवाली थी, जिसमें स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन की तारीखों के अलावा इसके प्रारूप पर फैसला लिया जाना था, पर विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने से सिंडिकेट सब कमिटी की अगर मीटिंग होती भी है तो स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन दिसंबर तक कराना यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के लिए संभव नहीं होगा।

नहीं जारी हो सकता नोटिफिकेशन

चुनाव आयोग द्वारा शनिवार की शाम विधानसभा चुनाव की तिथियों के ऐलान के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। ऐसे में रांची यूनिवर्सिटी किसी भी कीमत पर स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं कर सकती है। अब स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन अगले साल ही होने की संभावना है।

कई बार टल चुका है चुनाव

यह पहली बार नहीं है, जब रांची यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन टल रहा है। ख्007 के बाद से ही यहां स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन नहीं हुए हैं। पिछले सात सालों में इलेक्शन को लेकर यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कई बार तिथियों का ऐलान किया, पर ऐन वक्त पर सुरक्षा अथवा किन्हीं और वजहों से इसे टाल दिया गया। इस साल सितंबर में भी स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कराने की घोषणा यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने की थी, पर कुछ स्टूडेंट्स यूनियन द्वारा विरोध जताए जाने के बाद इसे टाल दिया गया।

ख्007 में हुआ था इलेक्शन

रांची यूनिवर्सिटी में अंतिम बार साल ख्007 में स्टूडेंट्स यूनियन का इलेक्शन हुआ था । रूल्स एंड रेगुलेशंस के हिसाब से, इलेक्शन हर साल कराए जाने का प्रावधान है, पर पिछले छह सालों से यहां स्टूडेंट्स यूनियन का इलेक्शन पेंडिंग है। हालांकि, कई बार यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने इलेक्शन कराने का ऐलान किया पर स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस द्वारा कुछ मुद्दों को लेकर हंगामा व विरोध जताए जाने के बाद इसे कैंसिल कर दिया जाता रहा।

अलर्ट नहीं है आरयू

रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ एलएन भगत ने सीनेट की बैठक में दो बार यह वादा किया था कि जबतक स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन नहीं हो जाता, सीनेट की मीटिंग नहीं होगी, लेकिन वीसी का यह वादा खोखला साबित हुआ। यहां स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन तो नहीं हुए, पर सीनेट की मीटिंग जरूर बुलाई गई। खास बात है कि सीनेट की मीटिंग में भी स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर खासी चर्चा हुई।

Posted By: Inextlive