- रंगभरी एकादशी पर बाबा विश्वनाथ के रजत प्रतिमा का होगा दर्शन, तैयारी पूरी

रंगभरी एकादशी पर बाबा विश्वनाथ के रजत प्रतिमा का होगा दर्शन, तैयारी पूरी

VARANASI

VARANASI

अभी कुछ दिनों पहले की बात है महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ दूल्हा बने और पूरा बनारस बतौर बराती उनके बारात का हिस्सा बना। अब शादी हो गयी तो गौना भी तो होगा। बनारसियों ने इसी गौने की तैयारी की है। जी हां रंगभरी एकादशी पर सोमवार को बाबा विश्वनाथ गौना लेने जायेंगे। पूरा शहर इस खास आयोजन की तैयारी में जुट गया है। खास यह कि बाबा अड़भंगी नाथ इस खादी की लकदक शेरवानी में अपनी अर्धागिनी को लेने जायेंगे। गौरा लाल रंग के साड़ी में बाबा के साथ अपने घर जायेंगी।

होगा भव्य श्रृंगार

बाबा विश्वनाथ सोमवार को गौना लेने जायेंगे। विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ कुलपति तिवारी के आवास पर सुबह बाबा के रजत प्रतिमा की विधिवत पूजा अर्चना और श्रृंगार की प्रक्रिया पूरी की जायेगी। इसके बाद शाम पांच बजे बाबा की रजत प्रतिमा को भक्तगण कंधे पर उठाकर विश्वनाथ मंदिर तक ले जायेंगे। रास्ते में अबीर गुलाल उड़ाकर खुशियां मनायेंगे। मंदिर में शिव, पार्वती, गणेश व कार्तिकेय का भव्य श्रृंगार होगा। झांकी का दर्शन रात क्क् बजे तक होगा।

बाबा से मांगते हैं अनुमति

मान्यता के अनुसार बनारस के लोग रंगभरी एकादशी के दिन ही बाबा को अबीर गुलाल समर्पित कर उनसे होली खेलने की अनुमति मांगते हैं। बनारस में रंगभरी एकादशी से ही होली शुरू हो जाती है। बाबा का प्रसाद के रूप में भक्त अबीर एक दूसरे के माथे पर लगाते हैं। खास यह कि बाबा के पंचबदन रजत प्रतिमा का दर्शन साल भर में एक ही बार रंगभरी एकादशी के दिन होता है। बाबा के इस रूप का दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।

Posted By: Inextlive