- यूजीसी के ऑर्डर के बार यूनिवर्सिटी ने तैयार किया नया सिलेबस

- अब स्टूडेंट्स को मा‌र्क्स के स्थान पर मिलेगी ग्रेडिंग

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी व एफिलिएटेड डिग्री कॉलेजेस के स्टूडेंट्स को अब राष्ट्र गौरव के पेपर के स्थान पर यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार किया गया नया पेपर देना होगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की ओर से देश के सभी यूनिवर्सिटी में इंवायरमेंटल स्टडीज को अनिवार्य रूप से पढ़ाए जाने के ऑर्डर जारी किये गये थे। इसी के तहत लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इस साल से सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्स में राष्ट्र गौरव पेपर के स्थान पर नए पेपर को लागू करने की तैयारी कर ली है।

दोनों विषयों को जोड़ा

लखनऊ यूनिवर्सिटी नए सिलेबस के तहत इंवायरमेंटल स्टडी और राष्ट्र गौरव दोनों के सिलेबस को मिलाकर पेपर तैयार करेगा। इस नए सिलेबस को गुरुवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी में आयोजित होने वाली एकेडमिक काउंसिल की बैठक में मंजूरी प्रदान की जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स को इस पेपर के लिए तैयारी करनी होगी।

यह पेपर देना अनिवार्य है

लखनऊ यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्सेस से ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स को तीन साल में एक बार राष्ट्र गौरव का एग्जाम पास करना होता था। यह पेपर स्टूडेंट्स तीन साल में से कभी भी दे सकता था। इस सब्जेक्ट के मा‌र्क्स स्टूडेंट्स के ओवर ऑल मा‌र्क्स में नहीं जोड़े जाते हैं, लेकिन अगर स्टूडेंट्स तीन साल में इस अनिवार्य सब्जेक्ट को पास नहीं कर पाता है तो उस ग्रेजुएशन में फेल माना जाता है। इस नए सेशन ख्0क्भ्-क्म् से स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन में नए अनिवार्य पेपर के तौर पर इंवायरमेंटल साइंस पढ़ाया जाएगा।

इंवायरमेंट, डिजास्ट्रर मैनेजमेंट व राष्ट्रीय इतिहास हैं शामिल

इतना ही नहीं, नए सिलेबस के तहत स्टूडेंट्स को अब इंवायरमेंटल स्टडी, डिजास्टर मैनेजमेंट के अलावा भारतीय इतिहास और इससे जुड़ी सभी जरूरी चीजों को कोर्स में पढ़ना होगा। इस नए सिलेबस में कश्मीर में आई बाढ़ और इससे मिलती जुलती प्राकृतिक आपदाओं और उससे बचाव व राहत कार्य से जुड़े सिलेबस को शामिल किया है। यूनिवर्सिटी ने राष्ट्र गौरव के पेपर को पूरी तरह से समाप्त न करके उसका कुछ अंश नए तैयार हुए सिलेबस में शामिल किया है। ताकि जो स्टूडेंट्स थर्ड इयर में यह एग्जाम देने जा रहे हो, उनको कोई प्रॉब्लम न हो।

सौ नंबर का होगा पेपर

नए सिलेबस के तहत स्टूडेंट्स को सौ नंबर का पेपर देना होगा। इसके सभी क्वेश्चंस बहुविकल्पीय होंगे। साथ ही इस बार इस सब्जेक्ट से माइनस मार्किंग की प्रक्रिया को भी समाप्त कर दिया गया है। वहीं अब इस पेपर में स्टूडेंट्स को सौ नंबर में मा‌र्क्स नहीं दिए जाएंगे। बल्कि इसके स्थान पर उन्हें ग्रेड दिया जाएगा।

नए मार्किंग नियम

नंबर ग्रेड

म्0 से ऊपर ए

ब्8 से भ्9 बी

ब्7 से फ्फ् सी

फ्फ् से नीचे एफ

Posted By: Inextlive