RANCHI: जगन्नाथपुर में 14 जुलाई से शुरू हो रहा 10 दिवसीय ऐतिहासिक रथ मेला इस बार बेहद खास होने वाला है। मेला घूमने आए श्रद्धालु मंदिर में पूजा का लाइव टेलीकास्ट देख सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से मेला कैंपस में तीन एलईडी वैन उपलब्ध कराए जाएंगे। मेला की तैयारियों को लेकर एसडीओ अंजलि यादव ने रविवार को जगन्नाथपुर स्थित नीलाद्री भवन में सभी संबंधित विभागों एवं आयोजन समिति के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें कार्यपालक दंडाधिकारी रवि शंकर, हटिया डीएसपी विकास पांडे, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी, स्वास्थ्य पदाधिकारी आरएमसी, जगन्नाथपुर एवं धुर्वा थाना प्रभारी, क्षेत्र के पार्षद समेत मंदिर समिति के मेंबर्स शामिल हुए।

दुरुस्त होगा रोड

आयोजकों ने एसडीओ को बताया की सामान्यत: मेला शुरू होने के 3 दिन पहले रोड के किनारे मोरम मिट्टी बिछाने का कार्य किया जाता है, जिसके कारण बड़े वाहनों के आवागमन में दिक्कत होती है। इस पर सहायक जिला खनन पदाधिकारी को मेला शुरू होने के 5 दिन पूर्व समतलीकरण का कार्य कराने का निर्देश दिया गया।

पानी की किल्लत होगी दूर

14 से शुरू होने वाले जगन्नाथपुर मेले को लेकर एसडीओ ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को भी 10 जुलाई से ही मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में सप्लाई वाटर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं, नगर निगम को कहा कि 12 जुलाई से मेला परिसर में पानी के टैंकर उपलब्ध कराएं।

चाइल्ड फ्रेंडली होगा मेला

जगन्नाथपुर मेला को चाइल्ड फ्रेंडली मेला घोषित करते हुए बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। मेला में अपने परिवार से बिछड़े बच्चों का एलईडी के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाएगा, ताकि अविलंब उन्हें उनके माता पिता को सौंपा जा सके । अपरिहार्य स्थिति में गुमशुदा बच्चों को सुरक्षित आश्रय देने के लिए नजदीक के शेल्टर होम को चिन्हित करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मेला के लिए एक हेल्पलाइन नंबर दिया जाएगा।

3 दिन पहले से काम करेगा कंट्रोल रूम

मेला में 11 जुलाई से ही कंट्रोल रूम काम करने लगेगा। इसमें जिला एवं पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी प्रतिनियुक्त होंगे। जगन्नाथपुर मेला के लिए जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त आदेश जल्द ही निर्गत किया जाएगा। मेला की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट टीम से भी स्वराज सुरक्षा जांच कराई जाएगी।

Posted By: Inextlive