-मंडे को भी तीन दुकानों पर छापेमारी, नोटिस जारी

-राशन डीलरों व आजाद कॉलोनीवासियों का प्रदर्शन

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : राशन डीलरों पर आपूर्ति विभाग की दबिश जारी है। चार दिनों में अब तक राशन की क्ब् दुकानों पर छापे मारे जा चुके हैं, एक दुकान को सस्पेंड कर दिया गया है। दो में अपात्रों के राशन कार्ड बनने के अंदेशे पर जांच बैठा दी गई है। जबकि बाकी को नोटिस जारी कर सप्ताहभर का वक्त दिया गया है। इधर, मंडे को तीन दुकानों पर आपूर्ति विभाग ने छापे मारे। यहां भी अनियमितताएं पाई गई और इनके डीलरों को भी नोटिस जारी किया गया है। जिला पूर्ति अधिकारी श्याम आर्य व पूर्ति निरीक्षक केडी जोशी ने तीन दुकानों पर मंडे को छापे मारे। टर्नर रोड स्थित राजेंद्र प्रसाद की दुकान पर खाद्य सुरक्षा योजना का बिक्री रजिस्टर नहीं मिला। टर्नर रोड पर ही उमा देवी व एक अन्य दुकान पर छापेमारी के दौरान अनियमितताओं पर विभाग ने तीनों दुकानों को नोटिस जारी किया। डीएसओ श्याम आर्य ने बताया कि मंडे को छापेमारी के दौरान तीनों दुकानों को नोटिस जारी किया गया है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

राशन डीलरों ने भी किया प्रदर्शन

माजरा में नियमों के विरूद्ध राशन की दुकान सस्पेंड करने व रायपुर ब्लॉक में पूरे राशन कार्ड न बंटने के बावजूद कम कोटा जारी करने जैसे आरोपों के बीच मंडे को राशन डीलरों ने डीएसओ कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। उत्तराखंड सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता परिषद के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता के अनुसार विभाग ने माजरा में जो दुकान सस्पेंड की है, वह गलत है और नियम विरुद्ध है। आरोप लगाया कि विभाग ने पहले दुकान को सस्पेंड किया और फिर दुकान की सीज खोलकर जांच की। रायपुर ब्लॉक में योजना के सभी कार्ड बंटने के बावजूद विभाग द्वारा डीलरों को कम कोटा जारी करने का भी आरोप लगाया।

---------------------

राशन कार्ड को लेकर डीएसओ का घेराव

आजाद कॉलोनी की महिलाओं ने राशन कार्ड न बनने को लेकर डीएसओ कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करते हुए डीएसओ का घेराव किया। उन्होंने आरोप लगाया कि क्षेत्र में सभी पात्रों के खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं। प्रदर्शनकारी महिलाओं ने मांग पूरी न होने से आंदोलन की चेतावनी दी। महिलाओं ने प्रदर्शन के दौरान खाद्य सुरक्षा योजना से उनका कोटा घट जाने का भी मुद्दा उठाया। बदले में डीएसओ ने प्रदर्शनकारियों को सकारात्मक कार्रवाई का भरोसा दिया। प्रदर्शन करने वालों में चरनजीत सिंह, लक्ष्मी जैन, शकील अहमद, शीला देवी, शकुंतला देवी व रीना देवी शामिल रहे।

Posted By: Inextlive