RANCHI :रांची में राशन कार्ड की होम डिलीवरी शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड आगमन और आयुष्मान भारत की शुरुआत के साथ ही सिटी में राशन कार्ड की होम डिलीवरी शुरू कर दी गई। इस संबंध में जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारियां शुरू करते हुए लाभुकों के आवास तक राशन कार्ड पहुंचाने की लिस्ट तैयार कर ली है। विदित हो की आयुष्मान भारत के प्रारंभ होने से सभी लाल, पीला राशन कार्ड धारियों को मेडिकल फैसिलिटी दी जानी है इसके लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। इससे पहले 2 वर्ष पूर्व राशन कार्ड बांटे गए थे। कई के कार्ड खो गए हैं या नष्ट हो गए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने तत्काल राशन कार्ड उनके आवासीय पते पर भेजने का निर्णय लिया है।

क्या है प्रॉसेस

-लाभुकों को अपना पता व मोबाइल नंबर लिखकर, शुल्क व डाक टिकट लगाकर आवेदन रूम नंबर 14 में जमा करना है।

-लाभुक अपना आवेदन डाक द्वारा भी कर सकते हैं। इसके लिए प्रिंटिंग शुल्क के साथ अपना पता लिख कर जिला प्रशासन को भेजना है।

-भिखारी, जिनके पास घर नहीं है, विधवा, दिव्यांग को यह सुविधा मुफ्त दी जाएगी।

डीजे आई नेक्स्ट ने खबर की थी प्रकाशित

विदित हो कि दो दिन पूर्व ही दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने प्रमुखता के साथ यह खबर प्रकाशित की थी कि जल्द ही आप के दस्तावेजों की होम डिलीवरी शुरू की जाएगी। पहले फेज में राशन कार्ड डिलीवरी की शुरुआत की जा रही है। इसके बाद जल्द ही अन्य सेवाओं और दस्तावेजों की भी होम डिलीवरी शुरू होगी।

वर्जन

लोगों की सुविधा के लिए राशन कार्ड की होम डिलीवरी शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन कृत संकल्प है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरलता से इसका लाभ मिले सके और आयुष्मान भारत योजना सफलता के शिखर को छुए। झारखंड के लोगों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिले, यही हमारा प्रयास है।

नरेंद्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची

Posted By: Inextlive