नए सत्र सीबीएसई शुरू करेगा नया कोर्स, नए विषय की करेंगे पढ़ाई

मंत्रालय की ओर से तैयार किया जा रहा है पाठ्यक्रम

Meerut। सीबीएसई अब स्टूडेंट्स को प्राथमिक स्वास्थ्य संबंधित विषयों को पढ़ाने के लिए नया सब्जेक्ट ला रहा है। हेल्थ साइंस का विषय स्टूडेंट्स को हेल्थ को लेकर अवेयर करेगा। इसके साथ ही इसके कई फायदे होंगे, ऐसा बोर्ड भी अनुमान लगा रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान की ओर से तैयार पाठयक्रम स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। ये विषय क्लास नौ से लेकर इंटर तक के स्टूडेंटस के कोर्स में शामिल किया जा रहा है।

सर्वे के बाद लिया फैसला

सूत्रों के मुताबिक इस पाठयक्रम की योजना बनाने से पहले एक सर्वे किया गया था। जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य को कवर किया गया। जैसे कुत्ते के काटने पर डॉक्टर के पास जाने से पहले क्या करें, हार्टअटैक, अचानक से हार्ट बीट तेज हो जाना, हाई बीपी व लो बीपी होना आदि के बारे में जाना गया था। सर्वे में पाया गया कि प्राथमिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी नहीं है।

नॉलेज से होगी दिक्कत दूर

नए पाठयक्रम में अचानक स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें जैसे हार्टअटैक, हाईबीपी, लो बीपी आदि होने पर क्या करें, इसके बारे में दिशा निर्देश लिखा होगा। अगर प्राथमिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होगी तो कई जाने बचाई जा सकती है, क्योंकि अस्पताल ले जाने से पहले मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य मिल जाएगा। जिससे काफी फायदा होगा। सूत्रों के मुताबिक नए पाठयक्रमों की समीक्षा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कर ली गई है, बताया जा रहा है कि यह नए शैक्षिक सत्र से अप्रैल से लागू हो जाएगा।

ऐसा कोई विषय जुड़ रहा है, इसके बारे में सुना है, विषय जुड़ने से स्टूडेंट्स सहित परिवार की भी नॉलेज बढ़ेगी व हेल्थ केयर में सहयोग मिलेगा।

मधु सिरोही, प्रिंसिपल, एमपीजीएस

ये तो बहुत ही अच्छा होगा, अगर ऐसा होता है तो यकीनन इससे फायदा होगा। देशभर के स्टूडें्टस सहित परिवारों को भी इससे फायदा होने वाला है।

राहुल केसरवानी, प्रिंसिपल, सिटी वोकेशनल स्कूल

बहुत ही अच्छा है, ये विषय यकीनन स्टूडेंट्स की नॉलेज गेन करने के साथ ही कई जाने बचाने में लाभदायक साबित होगा।

चंद्र लेखा जैन, प्रिंसिपल, सेंट जोंस स्कूल

Posted By: Inextlive