- अगले 3 वर्षो में 15 हजार से अधिक आशियाने मिल सकेंगे कानपुराइट्स को

-रियल इस्टेट सेक्टर में हो रहा है जबरदस्त इनवेस्टमेंट, प्राइवेट को टक्कर दे रहा केडीए

KANPUR: आने वाले समय में आपको अपना मनपसन्द घर तलाशने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। बल्कि आपके सामने ढेरों च्वाइस होगी। अच्छी बात ये है कि प्राइवेट के अलावा केडीए भी रियल इस्टेट सेक्टर में जबरदस्त इनवेस्टमेंट कर रहा है या फिर करने की तैयारी में है। इससे आने वाले ख्-फ् वर्षो के अंदर ही क्भ् हजार से अधिक आशियाने लोगों को मिल जाने की उम्मीद है। इससे काफी हद तक लोगों की अपने घर की तलाश पूरी हो जाएगी।

पिछले वर्ष से ज्यादा इनवेस्टमेंट

केडीए की शासन को भेजे जाने वाली मंथली प्रोग्रेस रिपोर्ट की मानें तो प्राइवेट सेक्टर रियल इस्टेट में करंट फाइनेंशियल ईयर के सितंबर तक म्क्7 करोड़ इनवेस्ट कर चुका है। जबकि पिछले फाइनेंशियल ईयर में ये इनवेस्टमेंट केवल ब्79 करोड़ रुपए के लगभग था। इनमें ज्यादातर इनवेस्टमेंट ग्रुप हाउसिंग में किया गया है। ग्रु्रप हाउसिंग के ये प्रोजेक्ट ख्यौरा बांगर, गीता नगर, श्याम नगर, जूहीकलां, सिविल लाइन्स, सिंहपुर कछार, गंभीरपुर, पार्वती बांग्ला रोड, देहली सुजानपुर, रायपुरवा, विष्णुपुरी, गांधीग्राम, किदवई नगर, बैरी अकबरपुर, कटरी ख्यौरा, झकरकटी, बारा सिरोही, बैरी अकबरपुर बांगर आदि एरिया में बन रहे हैं। इनमें अगले ख्-फ् वर्षों में म् हजार से अधिक संख्या में फ्लैट बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है।

इनवेस्टमेंट में केडीए भी पीछे नहीं

रियल इस्टेट सेक्टर में इनवेस्टमेंट करने में केडीए भी पीछे नहीं है। केडीए मैनावती मार्ग, कल्याणपुर-बिठूर रोड और शताब्दी नगर में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बना रहा है। इनमें क्708 टू व थ्री बीएचके फ्लैट होंगे। इसमें करीब फ्फ्0 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। ये अगले दो साल में पूरी होने की उम्मीद है। इसी तरह केडीए शताब्दी नगर, पनकी गंगागंज, जवाहरपुरम में 7ब्क्0 अफोर्डेबल हाउस ला रहा है। तीनों मल्टीस्टोरी के टेंडर भी हो चुके हैं, जबकि अफोर्डेबल हाउस की ग्राउंड प्लस टू फ्लोर बिल्डिंग्स में से कुछ के टेंडर हो चुके हैं और कुछ के दोबारा से कॉल किए जा रहे हैं। इस तरह अगले ख् साल में केडीए भी 9 हजार से अधिक फ्लैट व मकान बनाने जा रहा है। इसके अलावा केडीए की आने वाली हाइवे सिटी एक्सटेंशन, ऊचिटी, शताब्दी नगर, पनकी गंगागंज आदि हाउसिंग स्कीम में भी लोगों को हजारों की संख्या में प्लॉट मिल सकेंगे। इससे शहर में आवास की समस्या काफी हद तक हल हो सकती है और लोगों के आशियाने का सपना पूरा हो सकता है।

सपना हो सकेगा अपना

रियल इस्टेट सेक्टर में केडीए और प्राइवेट सेक्टर के जबरदस्त इनवेस्टमेंट का फायदा जाहिर तौर पर कानपुराइट्स को ही मिलेगा। लोगों का अपना घर का सपना साकार हो सकता है और शहर में आवास की समस्या काफी हद तक हल हो जाने के आसार हैं। लोगों के पास एरिया और लोकेशन को लेकर काफी च्वाइस होगी। क्योंकि साउथ, नार्थ व वेस्ट सिटी में सभी जगह ग्रुप हाउसिंग के प्रोजेक्ट हैं। इससे लोग जॉब, बिजनेस, स्कूल-कॉलेज, मेडिकल फैसिलिटीज व अन्य प्वाइंट ऑफ व्यू से अपना मनपसन्द एरिया चुन सकते हैं। अपने मनपसन्द एरिया में अपने बजट के मुताबिक आशियाना चुनकर घर के सपने को पूरा कर सकते हैं।

इंटीग्रेटेड टाउनशिप

शहर में अधिक से अधिक इंटीग्रे्रटेड टाउनशिप बसाने के लिए केडीए कमर कसे हुए है। कुछ समय पहले कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन की अध्यक्षता में केडीए ने शहर के ही नहीं अन्य सिटीज के बिल्डर्स के संग मीटिंग भी कराई थी, जिसमें मैनावती मार्ग, कल्याणपुर-बिठूर व पनकी के आसपास फ् इंटीग्रेटेड टाउनशिप बसाने को लेकर सहमति भी बन गई थी।

Posted By: Inextlive