छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : अब मोबाइल की तरह अपने घर का बिजली मीटर भी कीजिए रिचार्ज. जी हां झारखंड बिजली वितरण निगम द्वारा लौहनगरी में जल्द प्री पेड बिजली मीटर लगाया जाएगा. इसकी सेवा जल्द जमशेदपुर में शुरू की जाएगी, झारखंड बिजली वितरण निगम के कोल्हान मंडल के जीएम अरविंद कुमार ने बताया की इसके लिए रांची में मीटर की टेंडर हो गई है, जल्द जमशेदपुर में भी प्री पेड मीटर टेंडर होगी जिसके बाद मीटर लगाया जाएगा. पूरे कोल्हान में छह लाख बिजली के उपभोक्ताओं है, वही जिले में करीब साढ़े तीन लाख के करीब बिजली के उपभोक्ता है. इसकी टेंडर होने के बाद जिले के साढ़े तील लाख घरों में बिजली मीटर लगाएगी जाएगी.

लाइन लॉस हो खत्म

पहले चरण में राज्य के 7.5 लाख घरों में प्रीपेड मीटर लगने है, पहला चरण दो वर्षो में पूरा होगा. प्री पेड मीटर के लिए उपभोक्ताओं से अलग से शुल्क नही लिए जाएंगे. प्री पेड मीटर से झारखंड बिजली वितरण निगम को लाइन लॉस कम करने में मदद मिलेगी. इस समय राज्य का लाइन लॉस 30 परसेंट के आसपास है. प्री पेड मीटर से बिजली चोरी पर नियंत्रण लग सकेगा. स्वीकृत लोड से अधिक भार पर बिजली का उपयोग मुमकिन नहीं होगा. राज्य में अगले तीन वर्षो के दौरान स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाएंगे.

साढ़े तीन लाख स्मार्ट मीटर

पूर्वी सिंहभूम जिले के साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा. इसके लिए करीब 300 करोड़ रुपय तक का खर्च आएगा, जिससे जिले के सभी उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा. इस योजना की शुरुवात टेंडर निकलने के बाद की जाएगी. स्मार्ट मीटर में प्री पेड और पोस्ट पेड दोनों का विकल्प रहेगा. इस प्रकार के मीटर केंद्रीय कंट्रोल रूम से ऑनलाइन से जुड़े रहेंगे. जिससे इसकी निगरानी होगी.

ऑनलाइन मिलेगी फैसिलिटी

प्री पेड मीटर से उपभोक्ता मोबाइल की तरह बिजली रिचार्ज करा सकेंगे. मीटर में बिजली खपत का डाटा दिखता रहेगा. साथ ही कितने का रिचार्ज कराया गया और कितने का रिचार्ज कराया गया और कितनी राशि की बिजली का उपयोग किया गया. इसकी भी जानकारी मिलेगी. ऑनलाइन रिचार्ज भी किया जा सकेगा.

कैसे कर सकते हैं बिजली री-चार्ज

बिजली वितरण निगम के एप को पहले मोबाइल में डाउनलोड करना होगा, उसके बाद अपना कंज्यूमर नंबर डालकर रजिस्टर्ड करना होगा. इसे डेबिट कार्ड, पेटीएम कार्ड या वॉलेट से भी करा सकते है रिचार्ज. गौरतलब है कि - जितनी यूनिट बिजली की खपत आपके घर की है, उसके रेट के अनुसार मल्टीप्लाई करके रिचार्ज करा सकते है.

Posted By: Kishor Kumar