काउंसिलिंग के 13 महीने बाद साफ हुआ नियुक्ति का रास्ता

12460 सहायक अध्यापकों के पदों पर होने वाली भर्ती के शासनादेश जारी

ALLAHABAD: परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के पदों पर 12460 शिक्षक भर्ती का रास्ता लंबे इंतजार के बाद आखिरकार साफ हो गया। करीब 13 महीने पहले इन पदों के लिए काउंसिलिंग के पहले चरण का आयोजन किया गया था। इसके बाद से अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र हासिल होने का इंतजार था। अभ्यर्थी लगातार नियुक्ति प्रक्रिया को शुरू करने की मांग को लेकर अड़े हुए थे। 13 महीने के इंतजार के बाद हाईकोर्ट की दखल पर सोमवार को काउंसलिंग करा चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का आदेश जारी हो गया। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से सभी जिलों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए है। जिसके अन्तर्गत पहले चरण की काउंसलिंग में शामिल हो चुके अभ्यर्थियों को 23 अप्रैल को बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए गए है।

51 जिलों में ही पूरी होगी प्रक्रिया

12460 पदों पर होने वाली है सहायक अध्यापकों की शिक्षक भर्ती बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में।

51 जिलों में चल रही है प्रक्रिया।

-23 अप्रैल को रिपोर्टिग कराने के लिए पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को अपने शैक्षिक मूल अभिलेखों के साथ संबंधित बीएसए ऑफिस पर उपस्थिति दर्ज कराने के लिए निर्देश दिया गया है।

-19 अप्रैल को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से विज्ञप्ति प्रकाशित करने का निर्देश भी दिया है।

-1 मई को चयन सूची में शामिल अभ्यर्थियों को प्रदेश के सभी जनपदों में नियुक्ति पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया गया है।

बचे पदों के लिए सेकंड काउंसिलिंग

काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थियों की रिपोर्टिग और नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए प्रथम काउंसलिंग में प्रतिभाग कर चुके अभ्यर्थियों को 23 अप्रैल को उपस्थित होकर जनपदों में निर्धारित पदों के प्रति आरक्षणवार एवं श्रेणीवार अनंतिम चयन सूची तैयार कर जनपदीय चयन समिति के माध्यम से बेसिक अध्यापक सेवा नियमावली 1981 के अधीन निहित प्रावधानों के अनुरूप 27 अप्रैल तक अनुमोदित करने की कार्रवाई पूरी करने का निर्देश दिया गया है। जिलों में नियुक्ति पत्र जारी करने के बाद बचे हुए पदों के लिए द्वितीय काउंसलिंग करायी जाएगी।

वर्जन

12460 सहायक अध्यापकों के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। जिसके अनुरूप कार्य समय से पूरा करने के लिए संबंधित जिलों के बीएसए को निर्देश दिया गया है।

-संजय सिन्हा

सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद

Posted By: Inextlive