RANCHI : बिना रजिस्ट्रेशन के डेंटल क्लिनिक चलाने वालों की अब खैर नहीं। ऐसे क्लिनिक संचालकों की पहचान व कार्रवाई के लिए डेंटल काउंसिल ऑफ झारखंड की ओर से अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान जिन डेंटल क्लिनिकों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा उनपर ऑन दि स्पॉट जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि, यह अभियान शुरु करने के पहले काउंसिल की ओर से डेंटल संचालकों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

चल रहे कई अवैध क्लिनिक

राजधानी में डेंटल क्लीनिक संचालन के लिए डेंटल काउंसिल झारखंड में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके बावजूद सिटी में धड़ल्ले से बिना रजिस्ट्रेशन के डेंटल क्लीनिक का संचालन हो रहा है। वहीं बार-बार वार्निग के बाद भी डेंटिस्ट रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर गंभीर नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अबतक केवल 91 डेंटिस्ट ने ही काउंसिल में रजिस्ट्रेशन कराया है। बताते चलें कि बिना रजिस्ट्रेशन के डेंटल क्लीनिक के संचालन पर सरकार ने रोक लगा दी है।

अबतक 139 ने लिया है रजिस्ट्रेशन फार्म

रिम्स के डेंटल बिल्डिंग में ही डेंटल काउंसिल का आफिस बनाया गया है। जहां से कोई भी आकर रजिस्ट्रेशन के लिए फार्म कलेक्ट कर सकता है। इतना ही नहीं वहीं पर उनका रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है। लेकिन राज्य भर से अबतक 139 लोगों ने ही रजिस्ट्रेशन फार्म लिया है। जिससे इतना तो तय है कि बिना रजिस्ट्रेशन के प्रैक्टिस कर रहे डेंटिस्ट को कार्रवाई का कोई डर नहीं है।

पकड़े गए थे बिना डिग्री के डेंटिस्ट

सिटी में हजारों परिवार अपनी दांतों की देखभाल के लिए डेंटिस्ट के पास जाते है। लेकिन, उन्हें यह पता नहीं होता कि डेंटिस्ट के पास डिग्री है या नहीं। ऐसे में दांत का इलाज कराने में कहीं उनकी जान न चली जाए। ऐसे ही कई डेंटिस्ट पिछले दिनों राजधानी में पकड़े गए थे। जो बिना डिग्री के ही डेंटल क्लीनिक का संचालन कर रहे थे। यहीं वजह है कि डेंटिस्ट को हर हाल में रजिस्ट्रेशन कराना है।

Posted By: Inextlive