RANCHI : सिटी के स्ट्रीट फूड का स्वाद और क्वालिटी भी सुधरेगा और वेंडर्स भी बदले-बदले लुक में आपकी खातिरदारी में हाजिर रहेंगे। रांची नगर निगम स्ट्रीट फूड वेंडर्स को अपग्रेड करने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत रोड किनारे फूड स्टॉल लगाने वालों को वेल ड्रेस्ड किया जाएगा। इतना ही नहीं, उन्हें फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड के मानकों को भी पूरा करना होगा। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि कस्टमर्स को हाइजेनिक तरीके से फूड सर्व किया जाए। जो इसको फॉलो नहीं करेंगे, उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

कराना होगा रजिस्ट्रेशन

स्ट्रीट फूड वेंडर्स को अब हर हाल में नगर निगम में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही उन्हें निगम से दी जारी सुविधाएं मुहैय्या कराई जाएगी, लेकिन जो फुटपाथ पर बेहतरीब ढंग से फूड स्टॉल लगाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। गौरतलब है कि स्ट्रीट फू़ड वेंडर्स को व्यवस्थित करने को लेकर कोलकाता में वर्कशॉप का आयोजन किया गया था। इस वर्कशॉप में रांची नगर निगम से एएमसी ज्योति कुमार और सिटी मैनेजर संदीप कुमार शामिल हुए थे।

पहनना होगा एप्रन, ग्लब्स और हेयर कैप

स्ट्रीट फूड स्टॉल लगाने वालों को हाइजीन का पूरा ध्यान रखना होगा। जहां वेंडर्स को एप्रन लगाना जरूरी होगा। वहीं ग्लब्स और हेयर कैप पहनकर खाना पकाना होगा, ताकि कस्टमर्स के खाने में किसी तरह की गंदगी न जाए। इसके अलावा स्टॉल पर मिनरल वाटर रखना भी कंपल्सरी होगा। पैसे बचाने के चक्कर में फूड वेंडर्स कहीं से भी पानी लाकर रख देते है। जिससे कि कस्टमर्स की सेहत को खतरा पहुंच सकता है।

एक हजार से ज्यादा हैं स्ट्रीट फूड वेंडर्स

रांची सिटी में एक हजार से ज्यादा स्ट्रीट फूड वेंडर्स हैं। इन्हें व्यवस्थित करने के लिए ही नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके तहत फूड वेंडर्स को सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त करनी होगी। स्टॉल के आसपास कवर्ड डस्टबिन भी रखना होगा। खाने-पीने की चीजों को ढंककर रखने के साथ टेंपरेचर मेंटेन रखना होगा, ताकि उसकी क्वालिटी में किसी तरह की खराबी नहीं आए।

Posted By: Inextlive