Airport authority की बैठक में तय हुई रूपरेखा

सांसद केशव व श्यामाचरण ने दिए कई सुझाव

ALLAHABAD: आस्था की नगरी इलाहाबाद में अबकी अर्धकुंभ की डुबकी लगाने आने वाले देश विदेश के श्रद्धालु हवाई सफर का लाभ उठा सकेंगे। क्योंकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, भारतीय वायुसेना व एयर इंडिया के अधिकारी सरकार के सपोर्ट से तब तक हवाई अड्डा तैयार कर लेंगे। बुधवार को होटल ग्रांड कांटिनेंटल में हवाई अड्डा सलाहकार समिति के चेयरमैन सांसद केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में अफसरों ने इस पर कार्यनीति तैयार की। इसमें सांसद श्यामाचरण के साथ ही समिति के अन्य सदस्यों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Air bus के लिए runway

मीटिंग में सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों से पूछा कि इलाहाबाद से एयरबस कब चल सकेगी। इस पर भारतीय वायु सेना के प्रतिनिधि ने बताया कि वर्तमान समय में 8,350 फीट लम्बा मुख्य रन-वे अवेलेबल है। अभी रन-वे का पीसीएन-40 है, 47 होने पर एयरबस उतारने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

ILS लगाने की दें अनुमति

नेशनल के साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट की ऑटोमेटिक सिस्टम से इलाहाबाद में आसानी से लैंडिंग कराई जा सके इसके लिए वायु सेना इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम लगाने की अनुमति प्रदान करने की बात हुई। इस पर एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारियों ने बताया कि रन वे पर आईएलएस लगाने की रिपोर्ट बनाकर भेजी जा चुकी है। कुछ बाधाओं के कारण फिलहाल आईएलएस लगा पाना मुश्किल है। इस पर सांसद ने वायु सेना के अधिकारियों से कहा कि वे जल्द से जल्द बाधाओं को दूर करें।

30 हेक्टेयर जमीन चाहिए

एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डा बनाने के लिए 30 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। इसके लिए केंद्र से प्रदेश सरकार को मिले 289 करोड़ में अभी तक केवल 117 करोड़ ही एयरपोर्ट अथारिटी को मिला है। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री से वार्ता कर शेष धनराशि को जल्द से जल्द अवमुक्त कराते हुए जमीन अधिग्रहण के कार्य में तेजी लाई जाएगी। अफसरों ने बताया कि सरकार अभी जमीन अधिग्रहीत कर उपलब्ध नहीं का सकी है। जमीन मिल जाए तो दिक्कत दूर हो जाए।

बढ़ेगी वायुयानों की संख्या

एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि अभी तो इलाहाबाद से छोटे जहाज उड़ रहे हैं। हवाई अड्डा बने पर बड़े वायुयान एयरबस चलाए जाएंगे। साथ ही उड़ानों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इलाहाबाद से दिल्ली के लिए सुबह की फ्लाईट भी शुरू होगी। लेकिन वर्तमान टर्मिनल भवन में स्थानाभाव के कारण नई सेवाएं शुरू नहीं की जा सकती।

Airport के लिए link road

सांसद ने एमओयू के अनुसार टर्मिनल भवन के लिए भूमि अधिग्रहण के साथ-साथ इसे जोड़ने के लिए सड़कों के निर्माण की भी बात कही। उन्होंने सूबेदारगंज, झलवा, इंडियन आयल, रहीमाबाद पुलिस चौकी तक चार लेन रोड बनाने का सुझाव दिया। मीटिंग में भारतीय वायुसेना की ओर से विंग कमाण्डर टी सनिल, सिटी मजिस्ट्रेट रामभरत तिवारी, एयर इंडिया के घनश्याम सिंह, विमानपत्तन प्राधिकरण के संयुक्त महाप्रबंधक एटीएम-अजय कुमार पाठक, निदेशक विमानपत्तन एसआर मिश्रा मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive