छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : करनडीह चौक स्थित प्रज्ञा केंद्र सुमन ग्राफिक्स के संचालक पर जन्म प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर ज्यादा रकम मांगने की शिकायत मिलते ही जमशेदपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी पारुल सिंह शुक्रवार को छापेमारी की। बीडीओ के पहुंचने की सूचना मिलते ही संचालक दुकान बंद कर फरार हो गया। बीडीओ ने मामले की लिखित शिकायत एसडीओ से करने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि पहले यह पता लगाया जायेगा कि दुकानदार ने लाइसेंस लिया है या नहीं। करनडीह स्थित प्रज्ञा केंद्र पर छापेमारी की सूचना से क्षेत्र के अन्य प्रज्ञा केंद्रों के संचालकों में हड़कंप मच गया है।

दर्ज कराई थी लिखित शिकायत

बागबेड़ा गांधीनगर निवासी श्रुति रानी गुप्ता ने बीडीओ को दिए गए शिकायती पत्र में कहा है कि वह शुक्रवार को जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन को करनडीह के सुमन ग्राफिक्स पहुंची। दुकान के संचालक ने ऑनलाइन आवेदन के लिए उनसे 300 रुपये की मांग की। जब उन्होंने रसीद मांगी तो दुकानदार आनाकानी करने लगा। शक होने पर प्रखंड कार्यालय पहुंची तो पता चला कि आवेदन के लिए मात्र 30 रुपये ही जमा करना पड़ता है। उन्होंने मामले की शिकायत बीडीओ से की। बीडीओ बीपीआरओ रास बिहारी चौबे के साथ दुकान पर छापा मारने पहुंची तो दुकानदार दुकान बंद कर फरार हो गया।

राडार पर और भी प्रज्ञा केंद्र

बीडीओ ने कहा कि क्षेत्र में चल रहे अन्य प्रज्ञा केंद्रों पर भी छापेमारी की जायेगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर कोई भी प्रज्ञा केंद्र का संचालक सरकार की ओर से तय राशी से ज्यादा रकम की मांग करता है तो उन्हें फौरन इसकी जानकारी दी जाए। मालूम हो कि क्षेत्र में चल रहे कई प्रज्ञा केंद्रों के संचालक लोगों से ऑनलाइन आवेदन के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं। अपना काम निकलवाने के चक्कर में कम ही लोग इसकी शिकायत अधिकारियों से करते हैं।

Posted By: Inextlive