PATNA : नोटबंदी का सबसे बड़ा असर अवैध कारोबार पर पड़ा है। एक तरफ जहां भू-माफियाओं की कमर टूटी है वहीं दूसरी तरफ नशा के साथ अन्य कई अवैध कारोबार के सौदागरों पर नकेल कसी है। प्रदेश से लगने वाली नेपाल सीमा से लेकर अन्य इलाकों में कई ऐसे अवैध कारोबार चर्चा में रहे हैं जिसकी बुनियाद ही उखड़ गई है। माफियाओं का दांव ही नहीं चल पा रहा है। एडीजी मुख्यालय सुनील कुमार का दावा है कि नेपाल सीमा से लेकर प्रदेश के अन्य इलाकों में सुरक्षा को लेकर नया दिशा निर्देश दिया गया है।

नेपाल सीमा पर स्थित प्रदेशों में बड़ा असर

एसएसबी और अन्य खुफिया एजेंसियों से जुड़े सूत्रों की मानें तो देश का सबसे बड़ा असर नेपाल सीमा पर स्थित प्रदेशों में चल रहे अवैध कारोबार पर लगा है। नेपाल में माफियाओं की बड़े पैमाने पर राशि डम्प हो गई है। मादक पदार्थो के कारोबार पर असर तो सीधा देखने को मिल रहा है। सूत्रों की मानें तो बड़े नोटों पर पाबंदी लगते ही सीमा पर सक्रिय अवैध कारोबारियों की कमर टूट गई है और अब तस्करी का कोई सामान लाने का प्रयास ही नहीं कर रहे हैं।

मादक पदार्थो पर बड़ा असर

सूत्रों का कहना है कि नेपाल सीमा पर शराब, गांजा, हेरोइन और चरस जैसे मादक पदार्थो की तस्करी बड़े पैमाने पर होती थी। लगभग म् हजार करोड़ से अधिक का नशे व तस्करी का कारोबार है। जो नोटबंदी के बाद लगभग बंद हो गया है।

नेपाल से इन सामानों की ठप हुई तस्करी

साउथ-ईस्ट एशिया की सुपाड़ी

सस्ते चाइनीज इलेक्ट्रॉनिक आइटम

गांजा

हेरोइन व चरस

गर्म कपड़ा व अन्य सामान

जाली नोट

इन धंधों पर पड़ा है असर

लाटरी और गेसिंग का कारोबार

प्रॉपर्टी डीलिंग का धंधा

बालू का अवैध कारोबार

शराब तस्करी के साथ मादक पदार्थो का धंधा

मानव तस्करी गैस की काला बाजारी

भू-माफियाओं को सांप सूंघा

प्रदेश में भू-माफियाओं का एक छत्र राज रहा है। वह किसी भी जमीन को औने-पौने दाम में ले लेते हैं और फिर उसे ऊंचे दाम में बेचते हैं। अब नोटबंदी के बाद जब अवैध जमीन पर भी कार्रवाई की सुगबुगाहट हुई है तो कारोबारियों की नींद उड़ गई है। प्रदेश में अवैध रूप से जमीन का कारोबार करने वालों की हालत खराब हो गई है। वह समझ ही नहीं पा रहे हैं कि दांव किस पर लगाए और कैसे नोटबंदी के फंदे से बाहर निकलें।

Posted By: Inextlive