LUCKNOW : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आई नेक्स्ट की ओर से आई नेक्स्ट के 'रिलेक्स आसन' को लखनवाइट्स ने काफी पसंद किया। इस दौरान उन्होंने योगाभ्यास कर योग के फायदों के बारे में बारीकी से जानकारी भी ली। योगाभ्यास के माध्यम से आई नेक्स्ट के एक्सपर्ट ने सिर्फ पांच मिनट में कैसे घंटों की थकान को दूर किया जाता है इसकी पूरी जानकारी लोगों को दी। 15 जून से शुरू हुए आई नेक्स्ट ने रिलेक्स आसन के जरिये शहर के प्रमुख कारपोरेट सेक्टर , गर्वेमेंट ऑफिस और शिक्षण संस्थान आदि में योग के फायदों के बारे में जानकारी दी।

एजिस कॉल सेंटर

हजरतगंज व गोमती नगर स्थित एजिस कॉल सेंटर में काम करने वाले लोगों को बताया गया कि कुछ मिनट के योग के जरिये आप अपने स्ट्रेस को कैसे दूर कर सकते हैं। जिसमें आई नेक्स्ट की ओर से योगा एक्सपर्ट नागेंद्र सिंह चौहान ने योगाभ्यास के माध्यम से यहां काम करने वाले लोगों को योग के फायदे बताये। साथ ही उन्होंने बताया कि आठ घंटे की लगातार शिफ्ट के बाद कर्मचारी स्ट्रेस व थकान महसूस करने लगते हैं ऐसे में वह योग के माध्यम से अपने आप को तरोताजा रख कसते हैं

कोट - इस तरह के आयोजन कारपोरेट सेक्टर में बहुत जरूरी है क्योंकि मानसिक और शरीरिक दोनों ही रूप में अगर कोई स्वास्थ्य नहीं होगा तो उसका असर उसके काम पर पड़ता है। रिलेक्स आसन कम समय में थकान से निजात दिलाने का तरीका है।

- सिमरन

पिकासाे एनिमेशन

पिकासो एनिमेशन में आई नेक्स्ट रिलेक्स आसन में स्टूडेंट्स ने काम से होने वाली शरीरिक थकान, व मानसिक थकान से बचाव के तरीके जाने। यहां मौजूद दर्जनों स्टूडेंट्स ने ने इस पहल में अपने को स्वास्थ्य व फिट रखने के लिए कई आसनों को जाना। साथ ही कई सूक्ष्म आसन के बारे में जानकारी हासिल कर मात्र पांच मिनट में ही खुद को फिट रखने का आसान आसन काफी पसंद किया.इस दौरान आई नेक्स्ट की ओर से आये योग एक्सपर्ट से लोगों ने योग के बारे में अपने सवालों के जबाव भी प्राप्त किये।

कोट

आज के समय में मानसिक व शरीरिक रूप से फिट रहना सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे में आई नेक्स्ट का रिलेक्स आसन सबसे आसान है। पांच मिनट में पूरे दिन की थकान उतर जाती है।

- रूबी, कोऑडिनेटर, पिकासो

थाना बक्शी का तालाब

आई नेक्स्ट की ओर से चल रही योग एक्टिविटी में बक्शी का तालाब थाने के पुलिस कर्मियों ने योगा के आसान टिप्स जाने। दिन रात शरीरिक और मानसिक रूप से जूझने वाले इन पुलिसकर्मियों को सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में पुलिसकर्मियों ने सूक्ष्म आसन से अपने को फिट रखने का तरीका जाना। इसके अलावा शुगर, तनाव, गैस, एसीडिटी जैसी बीमरियों से भी छुटकारा पाने के लिए योग के आसन सीखे।

जीसीआरजी कॉलेज

जीसीआरजी कॉलेज में हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स ने आई नेक्स्ट के रिलेक्स आसन में रिलेक्स और स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके और फायदे को जाना। आज के समय में पढ़ाई का बोझ सबसे ज्यादा हो रहा है। जिसमें बच्चे तनाव में आकर मानसिक व शरीरिक रूप से परेशान रहते हैं। जिसका नतीजा वो पढ़ाई में अच्छे मा‌र्क्स नहीं ला पाते हैं। इसी तनाव से बचने के लिए स्टूडेंट्स को योग के जरिये मानसिक और शरीरिक थकान पर विजय पाने का तरीका सीखाया गया।

कोट

बाकी है।

मैक में योग की पाठशाला

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आई नेक्स्ट रिलेक्स आसन मैके इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स और कर्मचारियों को खूब भाया। यहां कम्प्यूटर पर लगातार वर्क करने वाले और दस घंटे के काम से बदन कंधा और आंखों पर सबसे ज्यादा जोर पड़ता है। ऐसे में इन बच्चों को अपने शरीरिक अंगों को स्वास्थ्य रखने के लिए योग के सहारा लेने की बात कही गई। जिसमें अपनी ही कुर्सी पर बैठकर मात्र पांच मिनट में ही अपने को फिट रख सकते हैं।

कोट- योग एक ऐसा रामबाण तरीका है जो स्ट्रेस फुल लाइफ को क्षणों के अंदर नॉर्मल कर देता है। हमारे यहां ये 40 लोगों ने योग में भाग लिया और सब बहुत रिलेक्स फील कर रहे है।

रमन शर्मा, मैक डायरेक्टर

1090 वूमेन पावर लाइन

महिला सुरक्षा के लिए बनी विंग 1090 में काम करने वाली दर्जनों महिला कर्मचारियों अपने स्ट्रेसफुल शेडयूल में कैसे कूल रहें इसके गुर योग एक्पर्ट से सीखे। योग गुरु ने लगभग दस घंटे की जॉब करने वाले इन कर्मचारियों को मानसिक व शरीरिक रुप से फिट रहने का तरीका काफी आसन योगाभ्यास से बताया। इस दौरान उन्होंने सूक्ष्म आसन के जरिये अपनी ही कुर्सी पर बैठे बैठे इस आसन से कैसे अपने आपको फ्रेश रखें इसका तरीका विधिवत बताया।

कोट

योग के जरिये खुद को फिट रखने का तरीका सबसे अच्छा है, लेकिन आधे से ज्यादा लोगो को पता ही नहीं है कि पांच मिनट के योग से आप मानसिक व शरीरिक रूप से स्वास्थ्य हो सकते है। आई नेक्स्ट को जानकारी देने के लिए धन्यवाद।

- बबिता सिंह, सीओ, वूमेन पावर लाइन

कैसरबाग बस अड्डा

यहां पर भी रिलेक्स आसन के लाभ देकर लोग काफी आश्चर्य चकित रह गये। कभी टिकट की मारामारी, तो कभी बाबू से कहासुनी तो कभी घंटों तक बिना रुके काम करने वाले मानसिक और शरीरिक रुप से पीडि़त नजर आये इन कर्मचारियों ने रिलेक्स आसन में अपने को मानसिक रूप से स्वास्थ्य रखने का तरीका जाना जिसमें योग एक्सपर्ट ने कर्मचारियों को बताया कि किस तरह मात्र पंाच मिनट में अपने को थकान और स्ट्रेस से बाहर निकालने में योग कारगर है। उन्होंने कर्मचारियों को तनाव रहित काम करने का मंत्र दिया।

कोट- इस योगा शिविर में सूक्ष्म आसन से सीखा कि किस तरह आप पांच मिनट के अंदर अपने काम करने के साथ ही अपने तनाव और थकान से छ़ुटकारा पा सकते हैं। इससे लोगों को काफी आराम मिलेगा।

- शशिकांत सिंह, प्रभारी कैसरबाग बस अड्डा

एक्सपर्ट की राय

पंतजलि हरिद्वार के योग गुरु और आई नेक्स्ट की रिलेक्स आसन के योग गुरु नागेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि आज के समय ज्यादातर लोग दस से बारह घंटे की जॉब करते हैं ऐसे में उनके शरीर को पूरा आराम नहीं मिल पाता जिसके कारण उसका प्रभाव उनके दिमाग पर भी पड़ता है काम का प्रेशर व घर की टेंशन व उसके साथ चार अलग परेशनियां इंसान के शरीर और मानसिक दोनों पर प्रभाव डालती है। ऐसे में लोगों को अपने लिए पांच मिनट का समय निकालकर सुबह उठकर टहलना चाहिए, खान पान का ध्यान रखना चाहिए, दिनचर्या को संतुलित रखना चाहिए, जो सूक्ष्म आसन है उनको करते रहना चाहिए। योग उन बीमारियों को भी खत्म करता है जिसको लोग लाइलाज बताते है। मुझे भी जानलेवा बीमारी हुई थी डाक्टरों ने भी जवाब दे दिया था मगर आज मैं फिट हूं तो योगा की वजह से।

Posted By: Inextlive