रिलायंस ने लॉन्च किया जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड के मामले में भारत को टॉप 5 तक पहुंचाने की योजना

2018-07-05T07:34:42+05:30

रिलायंस ने अन्य टेलिकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए अपना फाइबर ब्रॉडबैंड सिस्टम लॉन्च कर दिया है। इस नई टेक्नलॉजी से ग्राहकों को और ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलने लगेगी।

टॉप 5 तक पहुंचेगा भारत
मुंबई (रॉयटर्स)।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ग्राहकों को आकर्षित करने और अन्य टेलिकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए गुरुवार को अपना फाइबर ब्रॉडबैंड सिस्टम लॉन्च कर दिया है। इस नई तकनीक के जरिये ग्राहक अभी से कई गुणा अधिक इंटरनेट स्पीड का फायदा उठा सकेंगे। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी 15 अगस्त से फाइबर-टू-होम सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करेगी। अंबानी ने कंपनी के 41वें एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) के दौरान यह भी कहा, 'फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के ग्लोबल रैंकिंग में भारत अभी 134 वें स्थान पर है। इस नए सर्विस के जरिये जियो ब्रॉडबैंड में भारत को टॉप 5 तक पहुंचाएगा।'
50 मिलियन घरों में उपयोग किया जाएगा जियो गीगा फाइबर
अंबानी ने फिलहाल इस डिवाइस के इंटरनेट प्लान का खुलासा नहीं किया। उन्होंने कहा, 'रिलायंस का यह नया फाइबर नेटवर्क जिसका नाम जियो गीगा फाइबर रखा गया है, इसे संभावित रूप से भारत के 50 मिलियन घरों में उपयोग किया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को रियल टाइम सर्विलांस और कनेक्टेड डिवाइस जैसे स्मार्ट फीचर्स का उपयोग करने में काफी मदद मिलेगी।
साधारण केबल से कम मिलती है इंटरनेट स्पीड
कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जियो गीगा फाइबर को घर घर पहुँचाने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा। जिससे केबल सीधे ग्राहकों के घर तक पहुंच जाए और उन्हें एक बेहतर इंटरनेट स्पीड मिल सके। दरअसल, साधारण केबल का इस्तेमाल करने से इंटरनेट स्पीड काफी कम हो जाती है। बता दें कि रिलायंस से पहले भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) भी कोलकाता और चेन्नई में FTTH टेक्नोलॉजी को लॉन्च कर चुका है लेकिन उसका ये तकनीक बड़े स्तर पर लॉन्च नहीं किया गया है।

दुनिया का सबसे अमीर कारोबारी घराना, टॉप 10 में अंबानी परिवार भी शामिल

तस्वीरें : आकाश अंबानी की प्री इंगेजमेंट में रणबीर, आलिया और शाहरुख से लेकर बॉलीवुड की ये हस्तियां हुईं स्पॉट


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.