-खजुरिया के लोग सुबह से कांवड़ ले जाने पर अड़े

-प्रशासन न निकलवाने पर अड़ा, नोकझोंक जारी

BAREILLY: खुजरिया ब्रह्मानान गांव के कांवडि़ये आखिरकार उमरिया के रास्ते जल लेने नहीं जा सके। संडे सुबह जब कांवडि़यों का जत्था जल लेने के लिए निकला तो उमरिया से पहले ही प्रशासन ने उसे रोक लिया। देर शाम तक कांवडि़ये जाने के लिए आगे बढ़ने का प्रयास करते रहे, लेकिन भारी संख्या में मौजूद फोर्स ने उन्हें एक कदम भी आगे नहीं बढ़ने दिया। आखिरकार देर शाम पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों का सब्र जवाब दिया, तो एक्शन मोड में आ गए। इसके बाद क्या था कांवडि़यों को जिधर से भी रास्ता मिला भाग निकले। क्योंकि, कांवडि़यों को बिथरी चैनपुर के विधायक पप्पू भरतौल का साथ न मिल सका। विवाद की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने विधायक को सुबह ही घर में नजरबंद कर लिया था। मामले अधिकारियों का दो टूक जवाब था कि शासन का सख्त निर्देश है इसलिए विवादित रूट से कांवड़ किसी भी सूरत में नहीं जाने देंगे।

सुबह से ही कांवडि़ये इकट्ठा

उमरिया से लेकर खजुरिया तक और दूसरी ओर बीसलपुर रोड से खजुरिया, फरीदापुर इनायत समेत कई प्वांइट पर सुबह 6 बजे से बैरियर पर फोर्स तैनात कर दी गई। बैरियर से किसी भी वाहन को अंदर नहीं आने दिया गया। वहीं सुबह से ही कांवडि़ये मंदिर पर इकट्ठा होना शुरू हो गए। साइड में ट्रैक्टर-ट्राली खड़ी थी। कांवडि़ए बस यही कह रहे थे कि विधायक आ रहे हैं, विधायक के आने के बाद ही कांवड़ को निकाला जाएगा। मौके पर एडीएम सिटी ओपी वर्मा, एसपी सिटी अभिनंदन सिंह, एसडीएम सदर एमपी सिंह, एएसपी नीति द्विवेदी व काफी संख्या में फोर्स मौजूद थी।

--------------------

कांवडि़यों बार-बार करते रहे हंगामा

पुलिस के आराम से बैठने पर नाराज होने लगे कांवडि़ये

जब कांवडि़ये कुछ शांत हुए तो पुलिस भी कुर्सियों पर आराम से बैठ गई। पुलिस पेड़ की छांव में बैठी थी, जिससे कांवडि़ये खफा हो गए। कांवडि़यों ने नारेबाजी शुरू कर दी और सभी धूप में बैठ गए और कहने लगे कि पुलिस आराम से बैठी है। वह अब यही धूप में बैठकर जान दे देंगे और किसी कांवडि़ये की मौत हुई तो उसका जिम्मेदार प्रशासन होगा।

खेतों से जाना िकया शुरू

कुछ देर बाद 8-10 कांवडि़यों ने चुपके से खेतों के रास्ते जाना शुरू कर दिया। जैसे ही पुलिस को खबर लगी तो पुलिस एक्टिव हो गई। थाना प्रभारी जेपी यादव समेत अन्य पुलिसकर्मी कांवडि़यों के पास पहुंचे और उन्हें वापस करने लगे। आगे प्वाइंट पर लगी फोर्स भी खेतों में मूव करने लगी। जिसके बाद अधिकारी भी एक्टिव हुए और पुलिसकर्मियों को वापस बुला लिया, क्योंकि पता था कि कांवडि़ये जत्थे के बिना नहीं जाएंगे।

पिकअप को साइड में किया खड़ा

कुछ देर बाद एक पिकअप गाड़ी पहुंची, जिसमें डीजे रखा हुआ था। डीजे को देखकर पुलिस सतर्क हो गई। पुलिस ने तुरंत पिकअप को पीछे साइड में करने के लिए कहा लेकिन कुछ कांवडि़ये अड़ गए। इस पर पुलिस ने सख्त रुख अपना लिया और पिकअप वाले को पकड़ लिया। पुलिस के डर से पिकअप ड्राइवर वहीं पिकअप को लॉक करके चला गया।

अचानक बढ़ा दिया ट्रैक्टर

दोपहर में करीब 3 बजे भी पुलिस आराम से बैठ गई, इससे फिर कांवडि़ये नाराज हो गए। इसी दौरान एक नाबालिग लड़का ट्रैक्टर पर ड्राइवर बनकर बैठ गया। कुछ लोग उसमें सवार हो गए और अचानक ट्रैक्टर चालू कर दिया गया। रास्ते में पुलिस अधिकारी बैठे थे। ट्रैक्टर बढ़ते ही पुलिस में हड़कंप मच गया। अधिकारी भी एक्टिव हो गए और ट्रैक्टर को रोक लिया। जिससे कांवडि़यों की पुलिस से नोकझोंक हो गई। पुलिस ने जबरदस्ती ट्रैक्टर को वापस करा दिया और ट्रैक्टर चलाने वाला मौके से भ्ाग गया।

वहीं पुलिस-प्रशासन समझ गया था कि यदि विधायक खजुरिया ब्रह्मानान पहुंचे तो विवाद होना निश्चित है। जिसके चलते सुबह ही पप्पू भरतौल को उनके भरतौल स्थित घर में नजरबंद कर दिया गया। यहां पर एडीएम एफआर मनोज कुमार, एसपी ट्रैफिक कमलेश बहादुर, एसीएम राजेश, सीओ सिटी वन कुलदीप कुमार समेत भारी संख्या में फोर्स पहुंच गई। विधायक खुद ही पहले से कह रहे थे कि कांवड़ निकलेगी तो उमरिया से नहीं निकलेगी। यदि पुलिस को रोकना है तो उन्हें गिरफ्तार कर ले।

न जाने दें तो कांवड़ जला देना

विधायक पप्पू भरतौल घर के अंदर से ही फोन पर कांवडि़यों को निर्देश दे रहे थे। वह कांवडि़यों से कह रहे थे कि उन्हें घर के अंदर नजरबंद कर दिया गया है। वह लोग वहां से कांवड़ लेकर निकलें वह उनका हाइवे पर स्वागत करेंगे। उन्होंने अपने घर से ही जत्थेदार किशनलाल को भी भेजा और कहा कि वह कांवड़ निकालें जाकर। यही नहीं उन्होंने अधिकारियों के सामने ही कह दिया कि यदि प्रशासन कुछ ही संख्या में कांवडि़यों को गाड़ी से उमरिया के रास्ते से निकालें तो निकल जाएं। यदि इस रूट से न निकलने दिया जाए तो फिर कांवड़ को जला दें। क्योंकि जाएं तो इसी रास्ते से ही जाएं।

----------------------------

पिछले संडे से ही चल रहा है विवाद

पिछली बार कांवडि़यों को जाने से रोका गया था

खजुरिया ब्रह्मानान गांव के कांवडि़यों के जत्थे को कछला जल लेने का विवाद एक सप्ताह से चल रहा है। पिछली बार इस गांव के कांवडि़यों ने उमरिया सैदपुर होकर जाने की जिद की थी, लेकिन उमरिया के लोगों के विरोध के चलते पुलिस ने कांवडि़यों को रुकवा दिया था। जिसके बाद कई घंटे बाद कांवडि़ये वापस चले गए थे। उसके बाद कांवडि़ये दूसरे रास्ते से चले गए थे और जल भी चढ़ा गया था लेकिन दूसरे दिन विधायक पप्पू भरतौल उर्फ राजेश मिश्रा ने विवाद खड़ा दिया था। पप्पू भरतौल ने साफ कह दिया था कि कांवडि़ये जाएंगे तो उमरिया के रास्ते से वरना नहीं जाएंगे। उसके बाद से पिछले एक सप्ताह से कांवडि़यों और विधायक को मनाने की जद्दोजहद चल रही थी।

हल न निकलने पर फोर्स का इंतजाम

जब गांवों में मीटिंग के बाद भी हल नहीं निकला तो प्रशासन ने परमिशन न देने और पूरे एरिया में बैरीकेटिंग कराने का फैसला लिया, लेकिन सैटरडे को विधायक ने मामले को गर्म कर दिया। वह तहसील में एसडीएम सदर एमपी सिंह पर भड़क गए और बिना अप्लाई किए अनुमति देने पर नाराजगी जाहिर की। एडीएम सिटी, एडीएम ई और एसपी सिटी की मौजूदगी में भी हल नहीं निकला था। जिसके बाद पुलिस-प्रशासन ने भारी फोर्स का इंतजाम करने की तैयारी कर ली।

बाहरी लोगों पर नजर

पुलिस ने गांव के अंदर किसी भी बाहरी को एंट्री नहीं दी। खासकर कांवडि़यों के कपड़ों में तो किसी को भी एंट्री नहीं दी गई। कोई भी निकला तो उसे पूछताछ के बाद भी निकाला गया। कई बार बाहरी लोग आ भी गए और माहौल बिगाड़ने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। इसी दौरान एक शख्स को भरतौल गांव का होने के चलते पकड़ ि1लया गया।

अघोषित कफ्र्यू जैसा माहौल

खजुरिया से लेकर उमरिया तक ऐसा लग रहा था कि जैसे अघोषित कफ्र्यू लगा हो, क्योंकि नकटिया की ओर से उमरिया में एंट्री पर पूरी तरह से रोक थी। बैरियर के आगे किसी भी वाहन को नहीं निकलने दिया जा रहा था। उमरिया में सैकड़ों दुकानें थीं, लेकिन सभी सुबह से ही सभी बंद थीं। एक दो मेडिकल स्टोर कुछ देर के लिए खुले लेकिन उन्हें भी बाद में बंद कर दिया गया। सुबह से तो लोग भी घरों में कैद थे लेकिन दोपहर बाद कुछ हलचल उमरिया में नजर आयी लेकिन यहां किसी बाहरी को नहीं जाने दिया गया।

----------------------

विधायक बोले मुझे नजरबंद किया

घर में एडीएम, एएसपी समेत भारी फोसर् मौजूद

Posted By: Inextlive