RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी हायर एजूकेशन को बढ़ावा देने के वादे तो करती है, पर हकीकत कुछ और है। यहां रिसर्च स्कॉलर्स की परेशानियों को दूर करने के लिए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन गंभीर नहीं है। रिसर्च स्कॉलर्स अपनी डिमांड्स को लेकर अगर यूनिवर्सिटी का ही बार-बार चक्कर काटते रहेंगे तो रिसर्च की क्वालिटी पर असर पड़ना लाजिमी है। गुरुवार को भी सभी डिपार्टमेंट्स के रिसर्च स्कॉलर्स यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर पहुंचकर वीसी डॉ एलएन भगत के पास अपनी डिमांड्स रखी।

ये हैं डिमांड्स

रिसर्च स्कॉलर्स ने फेलोशिप के पेमेंट, आइडेंटिटी कार्ड बनाने और छह महीने की क्लासेज शुरू करने समेत कई डिमांड्स वीसी के पास रखी। रिसर्च स्कॉलर्स की बात सुनने के बाद वीसी ने रजिस्ट्रार को रिसर्च स्कॉलर्स की फेलोशिप राशि का पेमेंट जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही उन्हें आई कार्ड इश्यू कर दिया जाएगा। इसके अलावे यूजीसी के गाइलाइंस के मुताबिक, रिसर्च स्कॉलर्स के लिए छह महीने की क्लासेज भी शुरू की जाएंगी।

रजिस्ट्रार भूल गए आश्वासन

यह पहली दफा नहीं है, जब रिसर्च स्कॉलर्स अपनी डिमांड्स को लेकर वीसी के पास पहुंचे थे। पिछली बार भी वीसी ने रजिस्ट्रार को रिसर्च स्कॉलर्स की डिमांड्स को जल्द से जल्द पूरा करने का डायरेक्शन रजिस्ट्रार डॉ अमर चौधरी को दिया था। रजिस्ट्रार ने रिसर्च स्कॉलर्स को आश्वासन दिया था कि वे दिल्ली जाकर यूजीसी के ऑफिशियल्स से मिलकर फेलोशिप के पेमेंट को लेकर बात करेंगे। अब रजिस्ट्रार के दिल्ली से रांची वापस आए एक सप्ताह से ज्यादा हो चुका है, पर उनका आश्वासन हकीकत नहीं बन पाया है।

नौ अगस्त तक भरा जाएगा बीएड का एग्जाम फॉर्म

रांची यूनिवर्सिटी के अंतर्गत चल रहे साी बीएड कॉलेज के 2013-14 बैच के स्टूडेंट्स का एग्जामिनेशन फॉर्म नौ अगस्त तक ारा जाएगा। वहीं लेट फाइन 400 रुपए के साथ इसे 13 अगस्त तक ारा जा सकता है।

ग्रेजुएशन पार्ट टू का प्रैक्टिकल एक से

आरयू के तहत ग्रेजुएशन पार्ट टू का प्रैक्टिकल एग्जाम एक अगस्त से शुरू होगा। यह एग्जाम 10 अगस्त तक चलेगा। इसके लिए एग्जामिनेशन सेंटर्स की लिस्ट जारी कर दी गई है। स्टूडेंट्स इसके लिए अपने संबंधित कॉलेजों में संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive