ष्ट॥न्ढ्ढक्चन्स्न्: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग में विभिन्न कॉलेजों के प्रिंसिपल की बैठक बुधवार को वीसी डॉ शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें एक बार फिर से रेशनेलाइजेशन (युक्तिकरण) की प्रक्रिया प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया। इसके तहत सभी का कॉलेजों के प्राचार्यो को निर्देश दिया गया कि वे कॉलेजों की वास्तविक स्थित को लेकर एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट जमा करें। रिपोर्ट में कॉलेजों में कितने शिक्षक व कर्मचारियों की आवश्यकता है, कितने कोर्स संचालित हो रहे हैं, कोर्स के अनुसार कितने छात्र पढ़ रहे हैं, छात्र अनुपात में शिक्षक कितने है का उल्लेख है। इसके लिए सभी प्राचार्य को एचआरडी का प्रपत्र उपलब्ध कराया गया है। इसके बाद रेशनेलाइजेशन की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया जायेगा।

वेतनमान का मामला उठा

बैठक में कर्मचारियों व शिक्षकों के वेतनमान का मामला भी उठा। इस पर निर्देश दिया गया कि चौथा वेतनमान पाकर ही सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की सूची कॉलेज तैयार करें। इसके अलावा वर्ष 1995 से पूर्व सेवानिवृत्त हो चुके सेवानिवृत्त कर्मचारियों को छठा वेतनमान देने के लिए सूची तैयार करें। कर्मचारियों की सूची व कॉलेजों की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट दस दिसंबर तक जमा करने का निर्देश कुलपति डॉ शुक्ला माहांती ने दिया है। कॉलेजों को च्वच्छ भारत अभियान, उन्नत भारत अभियान जारी रखने तथा शौचालय को साफ रखने तथा शुद्ध पेयजल छात्रों का उपलब्ध कराने का निर्देश भी बैठक में दिया गया है। बैठक में प्राचार्यो को बताया गया कि कॉलेज की च्वच्छता को लेकर विश्वविद्यालय की टीम समय-समय पर निरीक्षण करेगी।

कॉलेजों में होंगे एनुअल स्पो‌र्ट्स

प्राचार्यो के साथ आयोजित बैठक में कॉलेजों में हर साल वार्षिक खेलकूद आयोजित कराने का निर्देश दिया गया। यह पहले नहीं होता था। वार्षिक खेलकूद कराने पर कॉलेज को अलग से नंबर भी मिलेगा। इसके अलावा खेल की गतिविधियों को संचालित करने के उपलब्ध संसाधन व आवश्यक संसाधन की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को दिया है। कॉलेज यह सूची भी विश्वविद्यालय को उपलब्ध करायेंगे कि उनके छात्रों को किस खेल में विशेषज्ञता हासिल है।

इनकी रही मौजूदगी

मौके पर वीसी के अलावा प्रोवीसी डॉ। प्रो। रणजीत कुमार सिंह, रजिस्ट्रार डॉ। एसएन सिंह, एसडीसीसी डॉ। जेपी मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि, डीएसडब्ल्यू डॉ। टीसीके रमण, प्रॉक्टर डॉ। एके झा सहित विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive