- आईआरसीटीसी ने चार्ट को किया ऑनलाइन

- चार्ट बनने के बाद भी चार्टिग के बाद खाली होने वाली सीट्स की तादाद

- 30 मिनट पहले तक होगा स्टेटस अपडेट

GORAKHPUR: ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए सीट पाना अब टेढ़ी खीर नहीं होगी। अब न तो उन्हें चलती ट्रेन में टीटीई को ढूंढना पड़ेगा और न ही सीट पाने के लिए एक्स्ट्रा पैसे ही खर्च करने पड़ेंगे। सफर से पहले चार्ट बनने के बाद भी कंफर्म टिकट मिलेगा और सफर भी पूरा होगा। इंडियन रेलवे ने आईआरसीटीसी के जरिए चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है। इससे पैसेंजर्स सीट बाई सीट का स्टेटस जान सकेंगे और खाली सीट्स पर रिजर्वेशन भी करा सकेंगे। यह सुविधा गुरुवार से शुरू हो चुकी और अब चार्ट भी लाइव कर दिया गया है।

आईआरसीटीसी के जरिए दिखेगा चार्ट

रेलवे की इस नई व्यवस्था का फायदा आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in के जरिए उठाया जा सकता है। इस पर लॉगइन करने के बाद यूजर्स को कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे, जिसके बाद उन्हें अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस पता चल सकेगा और वह करंट टिकट हासिल कर सकेंगे। इतना ही नहीं अपडेट स्टेटस के साथ वह टीटीई से बर्थ के लिए निडर होकर डिमांड कर सकेंगे। पहला चार्ट ट्रेन चलने से चार घंटे पहले अपडेट किया जाएगा, जिसमें खाली सीट्स का डाटा होगा। वहीं ओरिजिनेटिंग स्टेशन पर ट्रेन चलने से 30 मिनट पहले भी पैसेंजर्स को अपडेट मिलेगी। इसमें इन चार घंटे के बीच हुए रिजर्वेशन और कैंसिलेशन का ब्यौरा होगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे चार्ट -

- आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट या मोबाइल एप पर लॉगिन करना होगा।

- इसके बाद नीचे दिए गए चार्ट/वैकेंसी बॉक्स पर क्लिक करना होगा।

- यहां से सर्वर री-डायरेक्ट होकर रिजर्वेशन चार्ट के सर्वर पर चला जाएगा।

- इसके बाद ट्रेन नंबर, डेट और डेस्टिनेशन डालनी होगी।

- क्लिक करने के बाद ट्रेन में लगे सभी कोचेज और उनमें मौजूद सीट की डीटेल्स सभी पैसेंजर्स के सामने होगी।

- आईआरसीटीसी यूजर्स करंट रिजर्वेशन कॉलम में जाकर टिकट भी बुक करा सकेंगे।

- इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर बने करंट काउंटर्स से भी रिजर्वेशन कराया जा सकता है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अब रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन कर दिया गया है। इसमें लोग करंट स्टेटस जानकर अपनी जर्नी प्लान कर सकेंगे। इसमें चार्ट बनने के चार घंटे पहले और 30 मिनट पहले दो बार अपडेट मिलेगी।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive