बरेली से संतोष और आंवला में धर्मेद्र कश्यप की धूम

बरेली लोकसभा से सातवीं बार जीत कर बनाया रिकॉर्ड

मौजूदा एमपी प्रवीण सिंह ऐरन चौथे नंबर पर खिसके

BAREILLY: मोदी की सुनामी ने पहले ही कुछ हद तक भाजपा के पक्ष में जीत सुनिश्चित कर दी थी, लेकिन जब ईवीएम में बंद मतों का पिटारा खुला तो एकतरफा लहर ने ऐसी कहानी गढ़ी कि अब तक के सारे रिकॉर्ड धराशायी हो गए। बरेली की दोनों लोकसभा सीटों पर भाजपा कैंडीडेट्स ने ना केवल जीत दर्ज की बल्कि अब तक लोकसभा इलेक्शन में सबसे ज्यादा वोट भी बटोरे। बरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस कैंडीडेट प्रवीण सिंह ऐरन को मात देकर संतोष गंगवार सातवीं बार निर्वाचित हुए, जबकि आंवला लोकसभा सीट पर पहली बार भाजपा के धर्मेद्र कुमार ने बड़े अंतराल से सपा के कुंवर सर्वराज सिंह को मात दी।

प्रवीण सिंह चौथे नंबर पर खिसके

बरेली सीट पर भाजपा के संतोष गंगवार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की आयशा इस्लाम को ख्,ब्0,म्8भ् वोटों के अंतर से करारी शिकस्त दी। संतोष को भ्,क्8,ख्भ्8 वोट मिले तो आयशा ने ख्,77,भ्7फ् वोट बटोरे। बसपा के उमेश गौतम क्,0म्,0ब्9 वोट के साथ तीसरे नम्बर पर रहे, जबकि निवर्तमान सांसद और कांग्रेस कैंडीडेट प्रवीण ंिसंह ऐरन को मात्र 8ब्,ख्क्फ् वोटों के साथ चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा। आम आदमी पार्टी के सुनील कुमार सिक्स्थ पोजिशन पर रहे, उन्हें महज फ्,70फ् वोट मिले। उधर, आंवला लोकसभा सीट पर भाजपा के धर्मेंद्र कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के कुंवर सर्वराज सिंह को क्,फ्8,ब्ख्9 मतों के बड़े अंतर से हराया। धर्मेद्र को जहां ब्,09,907 वोट मिले तो सर्वराज ने ख्,7क्,ब्78 वोट प्राप्त किए। बीएसपी की सुनीता शाक्य क्,90,ख्00 वोटों के साथ तीसरे नम्बर पर रही तो यहां पर भी कांग्रेस के सलीम इकबाल शेरवानी को फोर्थ पोजिशन पर संतोष करना पड़ा। उनको 9फ्,8म्क् वोट मिले। आम आदमी पार्टी के कैंडीडेंट नरेश सिंह सोलंकी ख्,फ्0ब् वोटों के साथ नौवें स्थान पर रहे।

पहले ही राउंड से पक्की कर ली जीत

ट्रांसपोर्ट नगर स्थित नरियावल मंडी में जब 8 बजे काउंटिंग शुरू हुई तो सभी प्रमुख कैंडीडेट्स और उनके एजेंट्स के दिलों की धड़कन बढ़ चुकी थी। लेकिन फ‌र्स्ट राउंड की काउंटिंग ने यह जता दिया कि आखिर जीत का स्वाद कौन चखने वाला है। बरेली लोकसभा की फ‌र्स्ट राउंड की काउंटिंग में संतोष गंगवार क्7,0भ्फ् मत प्राप्त कर चुके थे, जबकि निकटतम प्रतिद्वंद्वी आयशा इस्लाम 8,ख्भ्ब् वोट बटोर चुकी थीं। इसके बाद तो हर राउंड में संतोष की बढ़त डबल होती चली गई। उधर, आंवला में भी कुछ ऐसी ही स्थिति थी। हालांकि, धर्मेद्र और सर्वराज के बीच बढ़त का अंतर थोड़ा कम था। फ‌र्स्ट राउंड में जहां धर्मेद्र को क्0,फ्ब्ब् वोट मिले तो सर्वराज 9,ख्8ख् वोटों के साथ उनका पीछा कर रहे थे। तीसरे और चौथे राउंड में सर्वराज जरूर कुछ आगे निकले, लेकिन उसके बाद तो वे पिछड़ते ही चले गए।

बरेली लोकसभा सीट

कैंडीडेट पार्टी वोट्स

संतोष कुमार गंगवार बीजेपी भ्,क्8,ख्भ्8

आयशा इस्लाम सपा ख्77भ्7फ्

उमेश गौतम बसपा क्0म्0ब्9

प्रवीण सिंह ऐरन कांग्रेस 8ब्ख्क्फ्

मसर्रत वारसी सीपीआई 7म्फ्9

सुनील कुमार आप फ्70फ्

असलम एडवोकेट पीस पार्टी फ्फ्फ्8

नेतराम इंडीपेंडेंट ख्0फ्8

सैयद राशिद अली इंडीपेंडेंट क्88भ्

कमल किशोर इंडीपेंडेंट क्80म्

मनोज विकट इंडीपेंडेंट क्भ्म्7

लोटन सिंह पटेल इंडीपेंडेंट क्ब्0ख्

जावेद खान इंडीपेंडेंट 9म्ब्

लईक अहमद नैतिक पार्टी 7क्9

नोटा म्7फ्7

आंवला लोकसभा सीट

कैंडीडेट पार्टी वोट्स

धर्मेद्र कुमार बीजेपी ब्09907

कुंवर सर्वराज सिंह सपा ख्7क्ब्78

सुनीता शाक्य बीएसपी क्90ख्00

सलीम इकबाल शेरवारी कांग्रेस 9फ्8म्क्

योगेंद्र कुमार वर्मा एबीएचएम ब्फ्फ्ख्

अशरदुर्रजा खन इंडीपेंडेंट फ्0क्9

कैप्टन पीसी शर्मा जवान किसान मोर्चा ख्7क्क्

इर्शाद अंसारी एडवोकेट इंडीपेंडेंट ख्म्97

नरेश सिंह सोलंकी आप ख्फ्0ब्

मोहम्मद जर्रार खान बीएनआईपी क्ब्ब्0

प्रमोद कुमार यादव भारतीय कृषक दल क्क्89

ओम वीर भारतीय विकास पार्टी क्क्भ्ख्

जितेंद्र सिंह यादव नैतिक पार्टी 8भ्भ्

नोटा क्0ब्9म्

Posted By: Inextlive