- एफएसडीए के अधिकारियों ने होली के दौरान लिए थे नमूने

- प्रयोगशाला जांच में ईजी के तीन सैम्पल सहित 10 खाद्य उत्पादों के सैम्पल में मिली मिलावट

LUCKNOW : राजधानी में मिलावटखोरों का धंधा खूब चमक रहा है। बड़े जनरल मर्चेन्ट्स से लेकर नामी रिटेल स्टोर्स तक मिलावटखोरी में लगे हैं। तीन माह पहले खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफएसडीए) द्वारा अलग-अलग स्थानों से लिए गए नमूनों में से क्0 में मिलावट मिली। एफएसडीए रिटेल स्टोर, किराना दुकानदार और रेस्टोरेंट संचालकों के खिलाफ एडीएम कोर्ट में मुकदमा दर्ज करने की तैयार कर रहा है।

जिन क्0 सैम्पल्स में मिलावट की पुष्टि उसमें फ् सैम्पल रिटेल चेन इजीडे के हैं। इसके अलावा चौक स्थित हिंद ऑयल कंपनी से लिया गया हिंद हेल्थ ऑयल ब्रांड का वेजीटेबल ऑयल भी मानकों पर खरा नहीं उतरा और जांच में फेल हो गया। वहीं, हजरतगंज स्थित कजर रेस्टोरेंट से लिया गया चायनीज फूड में डाला जाने वाला टेस्टी इन्हांसर के अलावा गोमती नगर के एक होटल में बेसन का लड्डू, नमकीन और हरी मटर भी प्रयोगशाला जांच में फेल हो गई।

होली के दौरान लिए थे सैम्पल

होली के दौरान खाद्य पदार्थो में मिलावट की सूचना पर एफएसडीए की टीम ने सिटी के अलग-अलग हिस्सों में रिटेल स्टोर्स, किराना स्टोर्स, मिठाई की दुकानों और रेस्टोरेंट से मिले फूड प्रोडक्ट्स के सैम्पल लेकर प्रयोगशाला में जांच कराई, जिसमें से क्0 नमूने मानकों पर खरे नहीं उतरे और फेल पाए गए। बंगला बाजार के मिठाई मार्ट से लिए गए बेसन के लड्डू और गोमतीनगर पत्रकारपुरम चौराहे हे पास साहू नमकीन की दुकान से लिए बेसन बूंदी और हरा मटर नमकीन प्रयोगशाला में सब स्टैंडर्ड पाई गई। उधर, सीतापुर रोड के अहिबरनपुर स्थित आरके इंटरप्राईजेज से लिए गए पोलो ब्रांड के चिली सॉस और कान्टीनेंटल वेजीटेबिल सॉस भी सब स्टैंडर्ड पाए गए। हजरतगंज स्थित कजर रेस्टोरेंट से चायनीज जायके के लिए मिलाए जाने वाले टेस्टी इन्हांसर में वायलेशन आफ रेग्युलेशन मिला है। एफएसडीए अब इन सबके खिलाफ एडीएम कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराएंगे। हालांकि सूत्रेां की माने तो सालों से एडीएम कोर्ट में फूड पदार्थो में मिलावट खोरों के खिलाफ मुकदमे चल रहे हैं।

प्रयोगशाला रिपोर्ट के आधार पर कारोबारियों के खिलाफ एफएसडीए एक्ट के तहत एडीएम कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। इनके खिलाफ एफएसडीए एक्ट के तहत एडीएम कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

-जेपी सिंह

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive