-क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड प्वाइंट्स रिवाइव करने का दिया था झांसा

-विश्वास में लेकर हासिल कर लिये ओटीपी

-रकम निकलने के बावजूद नहीं आया एसएमएस, बैंककर्मियों की मिलीभगत की आशंका

LUCKNOW: भोले-भाले लोगों को चूना लगाने के लिये साइबर जालसाज हर रोज नए तरीके निकाल रहे हैं। आलम यह है कि कम पढ़े-लिखे लोगों की तो बात छोडि़ये, हाइली क्वालीफाइड लोग भी इनका शिकार बन रहे हैं। ऐसा ही वाक्या सामने आया बुधवार को, जब आरडीएसओ के रिटायर्ड डीजी ने खुद के संग हुई ऑनलाइन ठगी की शिकायत साइबर क्राइम सेल में की। जालसाजों ने उनके क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड प्वाइंट को रिवाइव करने का झांसा दिया और ओटीपी हासिल कर 30 हजार की रकम पार कर दी। साइबर सेल टीम ने जांच शुरू कर दी है।

10 हजार रिवॉर्ड प्वाइंट का दिया लालच

मॉल एवेन्यू स्थित शालीमार रॉयल निवासी अरुण कुमार राव आरडीएसओ से डीजी पद से रिटायर हुए हैं। उन्होंने बताया कि वह बीती 15 दिसंबर को अपरान्ह 3.45 बजे वह कार से कहीं जा रहे थे। इसी दौरान सेलफोन नंबर 7859877367 से उनके सेलफोन पर कॉल आई। कॉल रिसीव करते ही दूसरी तरफ से एक युवती बोल रही थी। खुद को एक्सिस बैंक का कर्मचारी बता रही युवती ने अरुण कुमार से कहा कि उनके एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड के 10 हजार रिवॉर्ड प्वाइंट्स एक दिन पहले ही लैप्स हो चुके हैं। लेकिन, अगर वह चाहें तो वह उनके रिवॉर्ड प्वाइंट्स रिवाइव कर सकती है। इस रिवॉर्ड प्वाइंट्स के जरिए वह कई जगह मुफ्त में खरीदारी कर सकते हैं।

ले लिये वन टाइम पासवर्ड

अरुण कुमार राव को रिवॉर्ड प्वाइंट्स रिवाइव करने की स्कीम भा गई। अरुण के मुताबिक, युवती ने उनसे कार्ड नंबर पूछा। पर, कार्ड नंबर बताने को वह पहले राजी न हुए। युवती ने उन्हें बताया कि वह सिर्फ कार्ड नंबर मांग रही है, सीवीवी नंबर नहीं। इस पर अरुण ने अपना कार्ड नंबर उसे बता दिया। नंबर हासिल करने के बाद युवती ने उन्हें बताया कि कुछ देर बाद उनके सेलफोन पर एसएमएस के जरिए एक नंबर भेजा जाएगा। जिसे बताने पर उनके रिवॉर्ड प्वाइंट्स रिवाइव हो जाएंगे। कॉल कटने के कुछ देर बाद एक्सिस बैंक की ओर से वन टाइप पासवर्ड आया। जिसे उन्होंने युवती को बता दिया। इसी के कुछ देर बाद फिर से दो बार ओटीपी आए। युवती ने अरुण को फिर से कॉल कर बताया कि सर्वर की प्रॉब्लम की वजह से पहले बताये गए ओटीपी नंबर से रिवॉर्ड प्वाइंट्स रिवाइव नहीं हो पाए। विश्वास होने पर अरुण ने दोनों ओटीपी नंबर भी बता दिये।

स्टेटमेंट देख उड़े होश

अरुण कुमार ने बताया कि युवती के कॉल करने के बाद कोई भी एसएमएस नहीं आया। इधर, 21 दिसंबर को उनके घर पहुंचे क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट को देख उनके होश उड़ गए। उस स्टेटमेंट में 15 दिसंबर को 10 हजार रुपये के तीन ट्रांजेक्शन शो हो रहे थे। बिना किसी खरीद के यह ट्रांजेक्शन देख अरुण ने बैंक के कॉल सेंटर पर कॉल किया। वहां भी उन्हें यही बताया कि उनके कार्ड से 15 दिसंबर को तीन ट्रांजेक्शन किये गए हैं। एक्सिस बैंक से 15 दिसंबर को आई कॉल का माजरा अब उन्हें समझ आ चुका था। उन्होंने साइबर क्राइम सेल के नोडल ऑफिसर डीएसपी अशोक कुमार वर्मा से मिलकर पूरे मामले की शिकायत की। टीम ने जांच शुरू कर दी है।

रिटायर्ड डीजी राव की शिकायत मिली है। पेमेंट गेटवे की डिटेल जुटाई जा रही है। जल्द ही जालसाजों को अरेस्ट किया जाएगा।

अशोक कुमार वर्मा

नोडल ऑफिसर

साइबर क्राइम सेल

Posted By: Inextlive