सभी पूर्व निर्धारित केंद्रों पर होगा परीक्षा का आयोजन

औरैया, प्रतापगढ़, कानपुर नगर, बस्ती, इलाहाबाद व आजमगढ़ में अन्य कई विषयों की होगी पुर्नपरीक्षा

ALLAHABAD: डीएलएड-2017 प्रथम सेमेस्टर व बीटीसी के कई सत्रों की संस्कृत विषय की पुर्नपरीक्षा 24 मई को होगी। पुर्नपरीक्षा के आयोजन को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से तिथि घोषित कर दी गई। दूसरी ओर सूबे के औरैया, प्रतापगढ़, कानपुर नगर, बस्ती, इलाहाबाद और आजमगढ़ में अन्य कई विषयों की परीक्षाएं 24 व 25 मई को होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा। सुत्ता सिंह ने दोबारा परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम शुक्रवार को जारी किया है। डीएलएड 2017 प्रथम सेमेस्टर, बीटीसी 2013, 2014 व 2015 की सेमेस्टर परीक्षाएं बीते एक से 10 मई तक कराई गई थीं। इसमें संस्कृत विषय की परीक्षा में तीसरे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाने पर तीन मई की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। इसके साथ ही अन्य कई विषयों क परीक्षाओं में भी गड़बड़ी की सूचना पर उसे निरस्त कर दिया गया था। उन विषयों की भी पुर्न परीक्षा होनी थी।

तीन मई को परीक्षा हुई थी निरस्त

परीक्षा कार्यक्रम जारी करने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ। सुत्ता सिंह ने बताया कि तीन मई को हुई सप्तम प्रश्नपत्र संस्कृत की निरस्त परीक्षा अब 24 मई को सुबह 10 से 11 बजे तक प्रदेश के सभी केंद्रों पर होगी। औरैया जिले के गुलाब सिंह महाविद्यालय बरमूपुर में हुई संस्कृत, उर्दू की परीक्षा निरस्त की गई थी। इनकी पुर्नपरीक्षा 24 को ही 10 से 11 बजे तक होगी। कानपुर नगर के जगवंत सिंह भदौरिया डिग्री कालेज अमौर में तीन मई को अष्टम प्रश्नपत्र कंप्यूटर की परीक्षा निरस्त हुई है, दोनों जगह ये परीक्षा 24 मई को ही एक से दो बजे तक होगी। इलाहाबाद जिले के राज नारायण पांडेय डिग्री कालेज गारापुर के सभी परीक्षार्थियों व बस्ती जिले के उन अभ्यर्थियों की जिनकी एक मई को हुई बाल विकास की परीक्षा छूट गई है, की दोबारा परीक्षा 25 मई को सुबह 10 से 11 बजे तक होगी। शिक्षण अधिगम के सिद्धांत विषय की परीक्षा बस्ती जिले भर के छूटे अभ्यर्थियों के लिए अब 25 मई को दो से चार बजे तक कराई जाएगी। पूर्वाचल पीजी डिग्री कॉलेज राम सुंदरपुर रानी की सराय आजमगढ़ केंद्र पर बीते 10 मई को हुई अष्टम प्रश्नपत्र कंप्यूटर की परीक्षा निरस्त हुई है। यह इम्तिहान अब 24 मई को एक से दो बजे तक कराया जाएगा। सचिव ने कहा है कि यह पुनर्परीक्षाएं संबंधित केंद्र तय तारीख पर समय पर कराएं।

कई जिलों के छह परीक्षा केंद्र डिबार

डीएलएड व बीटीसी सेमेस्टर परीक्षा में केंद्रों पर नकल होने व इम्तिहान की शुचिता का पालन न करने पर छह केंद्रों को काली सूची में डाला है। सचिव ने बताया कि इन केन्द्रों में श्री गुलाब महाविद्यालय बरमूपुर औरैया, सरयू देवी महाविद्यालय, महोखरी डीह पट्टी प्रतापगढ़, जगवंत सिंह भदौरिया डिग्री कालेज अमौर कानपुर नगर, ऑक्सफोर्ड मॉडल ऑफ एडवांस स्टडीज महाराजपुर कानपुर नगर, राजनारायण पांडेय डिग्री कालेज गारापुर इलाहाबाद और पूर्वाचल पीजी कालेज रामसुंदरपुर रानी की सराय आजमगढ़ शामिल हैं। इन संस्थानों को भविष्य में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इन कालेजों के संबंध में जिलाधिकारी व डायट प्राचार्यो ने आख्या भेजी थी।

Posted By: Inextlive