- औरंगाबाद में जूनियर एवं सब जूनियर कुश्ती कांपटीशन ऑर्गनाइज

- नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट करेंगी रिमी और रीमा शर्मा

-रीमा शर्मा ने भागलपुर की कलावती को हराया

PATNA: औरंगाबाद के ओबरा प्रखंड में पांच से छह अप्रैल तक आयोजित राज्यस्तरीय जूनियर एवं सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में पटना की झोली में दो गोल्ड मेडल मिले। इसका श्रेय पटना की दो बहनें रिमी शर्मा और रीमा शर्मा को जाता है। म्फ् किलोग्राम वर्ग में रिमी शर्मा ने गया की सोनल को हराकर गोल्ड जीतने में सफलता हासिल की, जबकि उसकी छोटी बहन रीमा शर्मा ने ब्8 किलोग्राम वर्ग में भागलपुर की कलावती को जबर्दस्त शिकस्त दी। खास यह कि पूरे प्रतियोगिता में कैमूर को ओवरऑल चैम्पियन घोषित किया गया, जबकि भागलपुर की लड़कियों ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। लेकिन दोनों बहनों की सफलता सराहनीय है, क्योंकि मात्र दोनों बहनों ने ही पटना को सम्मानजनक स्थान दिलाया।

अब रांची की है तैयारी

उल्लेखनीय है कि राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल विनर्स ख्फ् से ख्म् अप्रैल तक रांची के होटवार में फ्ब्वें राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में उतरेंगे। रिमी शर्मा और रीमा शर्मा उत्साहित हैं। रिमी शर्मा ने इससे पहले कई प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन किया है। अक्टूबर, ख्0क्ब् में गोड्डा में आयोजित बिहार स्टेट चैम्पियनशिप, ख्0क्क् में बिहार स्टेट रेसलिंग चैम्पियनशिप सहित कई प्रतियोगिताओं में फ‌र्स्ट पोजीशन पर रही हैं। बिहार कुश्ती संघ के सेक्रेटरी कामेश्वर सिंह ने दोनों को जीतने पर बंधाई दी है।

कोच की भूमिका अहम

दो दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में दोनों बहनों के शानदार प्रदर्शन की जब बात की गई तो दोनों ने इसका श्रेय अपनी कोच दीपाली नंदी को दिया। आमतौर पर कुश्ती जैसे पुरुषों के खेल में लड़कियां आगे आने में रुचि नहीं रखती हैं। लेकिन खास बात यह है कि दीपाली नंदी ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और बिहार के विभिन्न हिस्सो से कुश्ती में लड़कियों को पार्टिसिपेट करने के लिए प्रोत्साहित किया। यही वजह है कि इसका अच्छा परिणाम दिख रहा है।

ट्रेनिंग स्पेस की परेशानी

यह कुश्ती की विडंबना है कि यहां ग‌र्ल्स के ट्रेनिंग की व्यवस्था नहीं है। ग‌र्ल्स घर या आस-पास के एरियाज में प्रैक्टिस को मजबूर हैं। बिहार कुश्ती संघ के सेक्रेटरी कामेश्वर सिंह ने बताया कि पिछले क्8 साल से यहां ग‌र्ल्स की टीम बन ही नहीं पायी है। इसके लिए ट्रेनिंग स्पेश की मांग की गई है स्टेट गवर्नमेंट से। हमें खेल विभाग के उपसचिव बलबीर यादव ने बताया कि राजकीय कन्या विद्यालय, शास्त्री नगर में ट्रेनिंग स्पेश की व्यवस्था के लिए निर्देश दिया गया है। इससे ट्रेनिंग की समस्या कुछ हद तक पूरा हो पाएगा।

Posted By: Inextlive