RANCHI : रिम्स में अब लावारिस मरीजों का न सिर्फ इलाज होगा बल्कि अटेंडेंट भी उपलब्ध कराया जाएगा। ये अटेंडेंट मरीजों की देखभाल करने के साथ रिम्स प्रशासन को रिपोर्ट भी करेंगे। इसके अलावा ड्यूटी में तैनात नर्सेज की जवाबदेही होगी कि वे एडमिट होने वाले मरीजों की जानकारी उपलब्ध कराए। इतना ही नहीं, अगर इमरजेंसी में कोई लावारिस मरीज आता है तो उसे तत्काल एडमिट कर इलाज शुरू किया जाएगा, ताकि बिना इलाज के किसी की मौत न हो। रिम्स प्रशासन ने इस बाबत आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

दो संगठनों ने लिया जिम्मा

रिम्स में लावारिस अथवा बिना अटेंडेंट के आने वाले मरीजों के इलाज कराने की जिम्मेदारी दो संगठनों ने ली है। इनमें डालसा और एक चैरिटेबल ट्रस्ट शामिल हैं। इन संगठनों के मेंबर्स मरीजों की सेवा शिफ्ट में करेंगें। हालांकि, वे कुछ घंटे के लिए यह सेवा करेंगे। वैसे, लावारिस मरीजों का बेहतर से बेहतर इलाज के लिए इन संगठनों की ओर से भविष्य में और भी कई कदम उठाए जाएंगे।

मरीजों की जरूरतों का रखेंगे ख्याल

रिम्स हॉस्पिटल में लावारिस मरीजों की जानकारी मिलने के बाद मेंबर्स उनकी जरूरत का ध्यान रखेंगे। इस दौरान दवा, इलाज व अन्य किसी तरह की परेशानी के बारे में सुपरिंटेंडेंट को बताएंगे। जिससे कि मरीजों को तत्काल सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी। फिलहाल ये मेंबर्स तीन-चार घंटे का समय मरीजों को देंगे। ऐसे में मरीजों को 24 घंटे अटेंडेंट की सुविधा नहीं मिलेगी।

रिपोर्ट देगी वार्ड की नर्से

हॉस्पिटल में लावारिस मरीजों की लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही हर दिन दो से तीन मरीज ऐसे होते है जिनके साथ अटेंडेंट नहीं होता है। वहीं एंबुलेंस और पुलिस भी ऐसे घायलों को लाकर रिम्स पहुंचा देती है। अब वार्ड की नर्सो को आदेश दिया गया है कि उनके वार्ड में आने वाले लावारिस मरीजों की जानकारी सुपरिंटेंडेंट को दें। इसके बाद सुपरिंटेंडेंट इसकी जानकारी संगठनों को उपलब्ध करा देंगे।

अटेंडेंट नहीं होने पर इलाज में लापरवाही

अक्सर देखा गया है कि रिम्स में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों के जब अटेंडेंट चले जाते हैं तो उनका प्रॉपर वे में इलाज नहीं हो पाता है। इतना ही नहीं, जिन मरीजों के साथ अटेंडेंट नहीं होते हैं, उन्हें कई बार एडमिट भी नहीं किया जाता है। ऐसे में बिना इलाज के कई लावारिस मरीज अपनी जान गंवा देते हैं। लेकिन, अब लावारिस मरीजों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी।

Posted By: Inextlive