RANCHI (5 न्ह्वद्द): रामलखन सिंह यादव कॉलेज में मंगलवार को एडमिशन फॉर्म भरने आए राहुल कुमार के होश उस वक्त उड़ गए, जब उसके कॉलेज लिविंग सर्टिफिकेट (सीएलसी) पर ही एक टीचर ने सवाल उठा दिया। उसे न्यू सीएलएसी और माइग्रेशन सर्टिफिकेट लाने को कहा गया। जब मारवाड़ी कॉलेज में राहुल ने न्यू सीएलएसी की मांग की तो कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने फिर से इश्यू करने से इंकार कर दिया। इसके बाद राहुल ने रांची यूनिवर्सिटी के वीसी के पास अपनी गुहार लगाई। वीसी डॉ एलएन भगत ने स्टूडेंट की पूरी बात सुनने के बाद कहा कि, यह किसी का अधिकार नहीं है कि वह एडमिशन के पहले ही सीएलसी को कैंसिल कर दे। वीसी ने राहुल को एडमिशन में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने का आश्वासन दिया।

आखिर क्या है गलती?

सीएलएसी में आखिर क्या गलती है, यह राहुल को बताए बिना रामलखन सिंह यादव कॉलेज के हिंदी के एक टीचर ने उसे कैंसिल कर दिया। टीचर ने यह देखना भी मुनासिब नहीं समझा कि स्टूडेंट्स का अबतक एडमिशन भी नहीं हुआ है, जबकि आमतौर पर एडमिशन होने के बाद सीएलसी में अगर गड़बड़ी होती है तो उसे कैंसिल किया जाता है। दरअसल राहुल कुमार आरएलएसवाई कॉलेज में हिंदी ऑनर्स में एडमिशन के लिए अप्लाई करने मंगलवार को आया था। उसने मारवाड़ी कॉलेज से इंटर की परीक्षा पास की है।

आरयू की गलती औ्रर भुगत रहे हैं स्टूडेंट्स

पहले तो यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड में गलती की और अब रिजल्ट को पेंडिंग में डालने की चेतावनी रांची यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर दे रहे हैं। यूनिवर्सिटी की इस गलती का खामियाजा पार्ट वन के करीब दो सौ स्टूडेंट्स भुगत रहे हैं। एडमिट कार्ड में गड़बड़ी की वजह से कई स्टूडेंट्स का एग्जाम भी छूट गया।

यह है मामला

आरयू की गलती का खामियाजा पार्ट वन के वैसे स्टूडेंट्स भुगत रहे हैं, जिन्होंने एग्जाम फॉर्म में नॉन हिंदी सजेक्ट भरा था। जब यूनिवर्सिटी की ओर से एडमिट कार्ड जारी किया गया तो ऐसे स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड में नॉन हिंदी की बजाय एमआईएल हिंदी दर्ज था। इस बाबत स्टूडेंट्स ने कॉलेज में कंप्लेन की तो उन्हें उसी सजेक्ट का एग्जाम देने को कहा गया, जो उन्होंने एडमिट कार्ड में भरा था। ऐसे में एसएस मेमोरियल कॉलेज के स्टूडेंट्स जब डोरंडा कॉलेज सेंटर पर पहुंचे तो उनका नॉन हिंदी सजेक्ट के एग्जाम में रौल नंबर ही नहीं था। ऐसे में स्टूडेंट्स एग्जाम देने से वंचित रह गए।

कुछ नहीं हो सकता है

पार्ट वन के एग्जामिनीज एडमिट कार्ड में हुई गलती को सुधारने के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अप्लीकेशन भी दे चुके हैं। मंगलवार को जब स्टूडेंट्स इस मामले को लेकर एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ एके महतो से मिलने पहुंचे तो उन्होंने कहा कि अब कुछ नहीं हो सकता है। आप सभी का रिजल्ट पेंडिंग में डाल दिया जाएगा।

वीसी ने दिया आश्वासन

एग्जामिनेशन कंट्रोलर के इस रवैए के बाद स्टूडेंट्स वीसी से मिलने पहुंचे। पूरी बात सुनने के बाद वीसी ने स्टूडेंट्स को कहा- अगर एडमिट कार्ड में यूनिवर्सिटी की ओर से गलती हुई होगी तो उसे सुधारा जाएगा। इस वजह से किसी भी स्टूडेंट का रिजल्ट पेंडिंग नहीं रहेगा।

Posted By: Inextlive