दो सप्ताह में आरओएआरओ का रिजल्ट

2018-11-20T06:00:41+05:30

यूपीपीएससी ने 08 अप्रैल को आयोजित की थी परीक्षा

3.40 लाख परीक्षार्थियों को है रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) द्वारा 08 अप्रैल को समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी 2017 परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। परीक्षा का परिणाम आने वाले दो सप्ताह के भीतर जारी किया जा सकता है। इसके लिए आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। बता दें कि इस परीक्षा में पहली बार माइनस मार्किंग का प्राविधान किया गया था।

पहले 25 से होना था मेंस

आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि पीसीएस मेंस 2016 का परिणाम जारी हो चुका है। आयोग अब आरओ-एआरओ के रिजल्ट पर पूरा फोकस कर रहा है। उन्होंने बताया कि आयोग में मेम्बर के खाली पदों के चलते परिणाम को लेकर निर्णय नहीं हो पा रहा था। लेकिन अब ऐसी दिक्कत नहीं है। बता दें कि आयोग के कैलेंडर में आरओ-एआरओ मेंस 2017 की परीक्षा 25, 26 एवं 27 नवम्बर को करवाने की बात कही गई थी। लेकिन रिजल्ट फंसा होने से मेंस की परीक्षा को टालना पड़ा है।

रिजल्ट के बाद मेंस का शेड्यूल

सचिव जगदीश ने बताया कि इसकी मेंस की परीक्षा का नया शेड्यूल प्री के रिजल्ट के बाद जारी होगा। मेंस का एग्जाम दिसम्बर के अंत या जनवरी में शुरू करवाने की संभावना है। बता दें कि इस परीक्षा के पैटर्न ने वनडे एग्जाम की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों को जोर का झटका दिया था। इनके लिए प्रश्न पत्र को हल कर पाना आसान नहीं था। परीक्षार्थियों के मुताबिक परीक्षा में लागू माइनस मार्किंग ने उन्हें होड़ से लगभग बाहर ही रखा है। ऐसे में प्री और मेंस के बेस पर तैयारी करने वालों को इस परीक्षा के परिणाम से काफी उम्मीदें हैं। इसके लिए मेरिट का आंकलन भी शुरू हो चुका है।

परीक्षा से जुड़े तथ्य

-------------

- 21 जनपदों के कुल 1146 केन्द्रों पर कराई गई थी परीक्षा

- 5,33,447 परीक्षार्थियों ने कराया था पंजीकरण

- 3,40,121 परीक्षार्थी हुए परीक्षा में शामिल

- 63.76 फीसदी परीक्षार्थियों ने दी थी परीक्षा

- इस परीक्षा में पहली बार लागू की गई थी माइनस मार्किंग

- प्री के परिणाम के बाद मेंस की परीक्षा होगी। इसमें इंटरव्यू का प्राविधान नहीं है

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.