आए दिन हो रहे हादसों का कारण बना फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा

सब कुछ देखने के बाद भी ध्यान नहीं दे रहा है तहसील व जिला प्रशासन

KUNDA: नगर पंचायत कुंडा में फुटपाथ पर कब्जा होने के कारण लोगों को दिक्कत हो रही है। यहां दुकानदारों की मनमानी पर प्रशासन लगाम नहीं लगा रहा है। इलाहाबाद - लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बने फुटपाथ पर दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। जिसकी वजह से हाई का मार्ग सिकुड़ गया है। इससे आए दिन हादसे होते हैं। हैरत यह है कि यह सब कुछ देखने के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं देते।

लोगों को सता रहा है कब्जे का दर्द

फुटपाथ पर हुए अतिक्रमण की तरफ किसी का ध्यान नहीं जा रहा। जिसका खामियां आम लोग भुगत रहे हैं। बसवाही निवासी शानू प्रधान का कहना है कि फुटपाथ पैदल चलने वाले लोगों का होता है। लेकिन फुटपाथ पर कब्जा होने के कारण राहगीर से लेकर आम लोग बीच सड़क पर चलने को विवश हैं। इसके कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं। सरयू नगर निवासी भुट्टू भाई कहना है कि सड़क के किनारे बनने वाले फुटपाथ का मतलब ही यही होता है, जिस पर आम आदमी पैदल चल सके।

फुटपाथ पर कब्जा है गलत

कुंडा कस्बा के बीच से होकर निकला इलाहाबाद-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बने फुटपाथ पर दुकानदारों का अतिक्रमण है। धीरेंद्र कुमार का कहना है कि फुटपाथ से अगर अतिक्रमण हटवा दिया जाय तो हादसों में कमी आ जाएगी। नगर में आए दिन होने वाले हादसे का प्रमुख कारण फुटपाथ हुए अतिक्रमण का नतीजा है। मन्नू भाई का कहना है कि फुटपाथ खाली कराना नगर पंचायत का काम है, ऐसे में फुटपाथ खाली कराकर दुकानदारों को दुकानें रखने के लिए एक नया स्थान दिया जाय, जिससे दुकानदारों की रोजी रोटी चल सके। सुधीर कुमार का कहना है कि फुटपाथ सड़क का एक अहम हिस्सा होता है, जिस जो पैदल चलने के लिए ही बनाया जाता है, लेकिन नगर पंचायत से होकर निकली सड़क पर बने फुटपाथ पर दुकानदारों द्वारा कब्जा किए जाने से आम लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मुस्लिम प्रधान का कहना है कि फुटपाथ पर कब्जा होने के कारण लोग मजबूरी में सड़क पर चलते हैं।

वर्जन

राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बने फुटपाथ पर हुए अतिक्रमण को जल्द से जल्द खाली कराया जाएगा। इससे पहले कब्जा करने वालों को नोटिस दी जाएगी।

संतोष कुमार, इओ नगर पंचायत कुंडा।

Posted By: Inextlive