- नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण, देखी स्थिति

- कमिश्नर के यहां हुई बैठक में लिया गया निर्णय

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

परिवर्तन चौक से कैसरबाग की ओर जाने वाली रोड को भी स्मार्ट बनाया जाएगा. यह कदम स्मार्ट सिटी के तहत उठाया जाएगा. मंगलवार को कमिश्नर कार्यालय में हुई बैठक में इस बिंदु पर निर्णय लिया गया है. जिसके बाद नगर आयुक्त ने शाम को उक्त स्थान पर जाकर निरीक्षण किया और ि1स्थति देखी.

मिलेंगी स्मार्ट सुविधाएं

स्मार्ट रोड से गुजरने वाले लोगों को स्मार्ट सुविधाएं मिलेंगी. इनमें मुख्य रूप से सीटिंग की व्यवस्था के साथ-साथ हरियाली पर भी फोकस किया जाएगा. वहीं स्मार्ट सिग्नल भी लगाए जाएंगे और स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से पॉल्यूशन, टेंप्रेचर इत्यादि की जानकारी लोगों को आसानी से मिल सकेगी. प्रयास यह भी है कि स्मार्ट रोड पर लाइटिंग के इंतजाम किए जाएं, जिससे वाहन सवारों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो. नगर आयुक्त की माने तो उक्त रोड को स्मार्ट बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है. इसके आधार पर ही कदम उठाए जाएंगे.

इस तरह की सुविधाएं

- हरियाली पर भी फोकस

- स्मार्ट सिग्नल भी लगेंगे

- पॉल्यूशन की भी जानकारी

- लाइटिंग के अच्छे इंतजाम

दो पार्किग भी बनेंगी स्मार्ट

जानकारी सामने आई है कि निगम की ओर से दो आउटर पार्किग को भी स्मार्ट बनाया जाएगा. इसमें जू और सहारागंज मॉल की पार्किग को भी स्मार्ट बनाया जाएगा. स्मार्ट पार्किग बनने के बाद सबसे खास बात यह होगी कि उक्त पार्किग में आने वाले वाहन सवारों को पहले ही यह जानकारी मिल जाएगी कि पार्किग में जगह खाली है या नहीं. वहीं टिकट के रेट को लेकर भी कोई खेल नहीं किया जा सकेगा. नगर निगम की ओर से ही दोनों पार्किग को संचालित किया जाएगा. निर्धारित रेट के अनुसार ही लोगों से पार्किग शुल्क लिया जाएगा. इन दोनों पार्किग को भी दयानिधान इत्यादि स्मार्ट पार्किग की तरह ही विकसित किया जाएगा. इन पार्किग में भी लोगों को स्मार्ट सुविधाएं मिलेंगी.

स्मार्ट सिग्नल पर फोकस

स्मार्ट सिटी के तहत लगाए जा रहे स्मार्ट सिग्नल पर भी खासा फोकस किया जा रहा है. अभी तीन चौराहों पर स्मार्ट सिग्नल लगाए गए हैं. इन सभी को लालबाग में लगभग तैयार हो चुके कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जा रहा है. इसके बाद अन्य चौराहों पर स्मार्ट सिग्नल लगाने के लिए कवायद शुरू कर दी जाएगी. इसी कड़ी में कैसरबाग एरिया में सीवरेज सिस्टम के काम में तेजी लाने के लिए कवायद की जा रही है. जानकारी के अनुसार, वॉटर एटीएम लगाने की दिशा में भी प्लानिंग की जा रही है, जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल आसानी से उपलब्ध हो सके. हालांकि इस कदम को स्मार्ट सिटी के तहत नहीं उठाया जाएगा. इसके लिए निगम प्रशासन की ओर से अलग से प्लानिंग की जा रही है.

परिवर्तन चौक से कैसरबाग की तरफ जाने वाली रोड को भी स्मार्ट बनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra