सड़क किनारे खाना या फास्ट फूड बनाकर बेचने वालों पर नगर निगम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है.

- सड़क किनारे खाना बनाकर बेचने वालों पर शिकंजा कसा नगर निगम ने

- तीन से पांच हजार जुर्माने के साथ सारा सामान भी किया जाएगा जब्त

abhishekmishra@inext.co.in
LUCKNOW: सड़क किनारे खाना या फास्ट फूड बनाकर बेचने वालों पर नगर निगम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जो भी वेंडर सड़क किनारे खाद्य सामग्री बनाते मिलेगा, उस पर तीन से पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा साथ ही सारा सामान भी जब्त किया जाएगा. निगम प्रशासन का प्रयास है कि सभी वेंडर्स वेंडिंग जोन में शिफ्ट हों. खास बात यह है कि वेंडिंग जोन में भी वेंडर्स खाद्य सामग्री नहीं बना सकेंगे.

नहीं कहलाएंगे वेंडर्स
नगर निगम की ओर से ऐसे लोगों को वेंडर्स की श्रेणी में नहीं रखा गया है, जो सड़क किनारे ठेला आदि लगाकर खाद्य सामग्री का निर्माण और बिक्री करते हैं. ये सड़क किनारे ठेला आदि लगाकर खाद्य सामग्री तो बेचते ही हैं साथ ही कुर्सी और मेज भी डाल देते हैं. जिससे गंदगी तो फैलती ही है साथ ही जाम भी लगता है.

2 हजार से अधिक वेंडर्स चिन्हित
निगम की ओर से सभी आठ जोन में सर्वे कराया गया है. जिससे यह बात साफ हुई है कि करीब दो हजार ऐसे लोग हैं, जो सड़क किनारे खाद्य सामग्री का निर्माण कर उसकी बिक्री करते हैं. अगर ये वेंडर्स वेंडिंग जोन में नहीं जाते हैं तो इन्हें हटाने के लिए स्पेशल अभियान चलाया जाएगा. ये अभियान जोनल अधिकारियों की ओर से चलाया जाएगा.

फैलाते हैं गंदगी
निगम प्रशासन की मानें तो सड़क किनारे खाद्य सामग्री बेचने वालों की वजह से गंदगी भी फैलती है. दरअसल, 90 फीसदी दुकानों या ठेलों के आसपास डस्टबिन नहीं रखे होते हैं. जिससे खाद्य सामग्री खाने के बाद दोना, प्लेट आदि सड़क किनारे ही फेंक दिया जाता है. खाद्य सामग्री बनाने और बिक्री में यूज होने वाले बर्तनों को भी सड़क किनारे ही धोया जाता है. इसे ध्यान में रखते हुए इन पर शिकंजा कसने की रणनीति बनाई गई है.

भरवाए जा रहे फॉर्म
निगम प्रशासन की ओर से वेंडिंग जोन को लेकर नए सिरे से कवायद शुरू की गई है. हर जोन में वेंडिंग कमेटी बनाई गई है. इसके साथ ही वेंडर्स से फॉर्म भी भरवाए जा रहे हैं. निगम प्रशासन की अपील है कि सभी वेंडर्स अपने-अपने जोन कार्यालय में जाकर फॉर्म प्राप्त कर उसे भरें और जमा कर दें.

अगर कोई सड़क किनारे खाद्य सामग्री बनाकर बेचता है तो उस पर तीन से पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. ऐसे लोग वेंडर्स की श्रेणी में नहीं आएंगे और इनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा. इन सभी को वेंडिंग जोन में जाना होगा और इस बाबत तैयारी शुरू कर दी गई है.
डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra