- पुरानी एमएसटी पर एक जून से लगेगी रोक

- स्टूडेंट्स को दी जाएगी खास छूट

BAREILLY : पुराने फॉर्मेट में जारी मंथली सीजनल टिकट (एमएसटी) पर रोडवेज बसों में सफर करने पर अब पूरी तरह से रोक लगेगी। इसकी जगह डेली जर्नी करने वाले पैसेंजर्स और स्टूडेंट्स को स्मार्ट एमएसटी जारी की जाएंगी। स्मार्ट एमएसटी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया स्टार्ट कर दी गई है। ऑफिसर्स की मानें तो एमएसटी बनवाने पर स्टूडेंट्स को खास छूट दी जा रही है। एक जून से पुरानी एमएसटी पर रोक लगा दी जाएगी।

क्या होगी खासियत

पायलट प्रोजेक्ट के तहत पुराने फॉर्मेट की जगह लोगों को स्मार्ट एमएसटी जारी की जाएगी। डेली जर्नी करने वाले पैसेंजर्स के साथ ही हैंडीकैप्ड लोगों को भी स्मार्ट एमएसटी दी जाएगी। इसमें एक चिप होगी। इस चिप में रिलेटेड व्यक्ति की पूरी डिटेल मौजूद रहेगी। कंडक्टर जैसे ही स्मार्ट कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) में स्वैप करेंगे, सारी डिटेल डाटा सेंटर में दर्ज हो जाएगी। पुराने फॉर्मेट की एमएसटी के कंपैरिजन में एमएसटी की क्वॉलिटी बेटर होगी। इस वजह से कार्ड के खराब होने के चांसेज भी कम रहेंगे। स्मार्ट कार्ड को कैरी करना भी आसान होगा।

स्टूडेंट्स को 35 किलोमीटर की MST

एमएसटी डिपार्टमेंट से जुड़े अनूप कुमार अग्रवाल ने बताया कि स्टूडेंट्स को फ्भ् किलोमीटर के अंदर तक के लिए स्मार्ट एमएसटी जारी की जाएगी। एक महीने के हिसाब से म्0 ट्रिप के लिए उन्हें सिर्फ ख्भ् ट्रिप का ही पैसा देना होगा। जबकि अन्य लोगों से म्0 ट्रिप के लिए फ्म् ट्रिप के पैसे लिए जाएंगे। इनके लिए मैक्सिमम क्00 किलोमीटर तक की ही एमएसटी जारी होगी।

म्फ्0 रुपए मिनिमम चार्ज

स्मार्ट एमएसटी के लिए मिनिमम चार्ज म्फ्0 रुपए लिया जाएगा। इनमें ख्0 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस इंक्लियूड है। ऑफिसर्स की मानें तो रजिस्ट्रेशन कराने के ब्भ् दिन के अंदर स्मार्ट एमएसटी मुहैया करा दी जाएगी।

लोगों की सुविधा के लिए स्मार्ट एमएसटी जारी की जाएगी। इसके लिए काउंटर पर आकर रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं।

-साद सईद, आरएम, परिवहन निगम बरेली रीजन

Posted By: Inextlive