हादसे के बाद रोडवेज ने स्कैनिया बसों में शुरू की सेफ्टी गाइड लाइन की सुविधा

Meerut. गत रविवार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लखनऊ के आलमबाग डिपो की स्कैनिया बस हादसे का शिकार हो गई थी. जिसमें चार लोगों की जलकर मौत हो गई थी. घटना के बाद जागा रोडवेज प्रदेश स्तर पर स्कैनिया बसों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए सफर से पहले टिप्स देने की शुरुआत करने जा रहा है. दरअसल, जिस प्रकार विमान में उड़ान भरने से पहले यात्रियों को आपातकालीन स्थिति में बचाव के उपायों की जानकारी दी जाती है. ठीक उसी प्रकार की जानकारी अब स्कैनिया बस में सवार यात्रियों को भी दी जाएगी.

एआरएम की जिम्मेदारी

स्कैनिया बसों में यात्रियों का सफर पूरी तरह सुरक्षित हो इसकी जिम्मेदारी एआरएम स्तर के अधिकारियों की होगी. बस के रवाना होने से पहले बस को पूरी तरह चेक करने और सभी सेफ्टी मानकों को जांचने के बाद रवाना किया जाएगा. साथ ही एआरएम ही यात्रियों को आपातकालीन स्थिति में बचाव के उपायों की जानकारी देंगे.

बसों में होंगे सेफ्टी उपकरण

स्कैनिया बसों में यात्रियों की सुविधा के लिए रोडवेज फायर उपकरणों समेत इमरजेंसी डोर, विंडो को अपडेट करने की कवायद में जुट गया है. जिन बसों में अग्निशमन यंत्र अपडेट नहीं हैं उनको अपडेट किया जा रहा है. वहीं आपातकालीन स्थिति में खुलने वाले डोर व विंडोज को भी सही कराया जा रहा है.

दी जाएंगी जानकारियां..

बस में लगे अग्निशमन यंत्रों की स्थिति और चलाने से संबंधित जानकारी.

आग लगने की स्थिति में इमरजेंसी एग्जिट डोर और उसको खोलने की जानकारी.

आग की स्थिति में खिड़कियों को तोड़ने और हैमर के निशान की जानकारी.

सिंगल डोर लॉक होने की स्थिति में खोलने की जानकारी.

मुख्यालय स्तर पर स्कैनिया बस सेवा का सफर सुरक्षित बनाने के लिए योजना चल रही है. अभी इसका निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है. मगर यात्रियों की सुरक्षा के लिए बेसिक जानकारियां दी जाएंगी.

नीरज सक्सेना, आरएम

Posted By: Lekhchand Singh