लखनऊ में बनी टीम, एक सप्ताह में रिपोर्ट देगी, ओवरब्रिज ढहा तो एयरपोर्ट के रास्ते पर लगेगा ग्रहण

ALLAHABAD: बेगम बाजार आरओबी का निर्माण पूरा होगा या नहीं? इस सवाल का जवाब अब भी किसी के पास नहीं है। बम्हरौली स्थित मध्य वायु कमान इलाहाबाद बेगम बाजार आरओबी को हवाई यात्रा व राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए ध्वस्त कराने की जिद पर अड़ा हुआ है। एयरफोर्स की आपत्ति से एक तरफ जहां बेगम बाजार आरओबी के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं करोड़ों रुपये की लागत से बन रहे निर्माणाधीन सिविल एंक्लेव पर भी ग्रहण लग सकता है।

झलवा की ओर लगेगी कैट-1 लाइट

बेगम बाजार आरओबी ध्वस्त होने पर सिविल एंक्लेव पर ग्रहण लगने की संभावना इसलिए जताई जा रही है, क्योंकि बेगम बाजार आरओबी ही निर्माणाधीन सिविल एंक्लेव तक पहुंचने का मुख्य रास्ता है। झलवा होते हुए कटहुला की तरफ सिविल एंक्लेव तक पहुंचने के लिए रास्ता बनाया जा रहा है। लेकिन ये रास्ता सिविल एंक्लेव के अंदर नहीं पहुंचने देगा। क्योंकि कटहुला की तरफ एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 900 मीटर एरिया में कैट-1 लाइट लगाने की तैयारी है। कटहुला की तरफ कैट-1 लाइट लगने के बाद फ्लाइट टेक ऑफ और लैंड कटहुला की तरफ से ही होगा।

वायू सेना आरओबी को अवैध बताया

बम्हरौली स्थित मध्य वायु कमान इलाहाबाद ने एक बार फिर बेगमबाजार में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज को पूरी तरह से अवैध करार दिया है। यही नहीं मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के साथ ही यूपी गवर्नमेंट को भेजी गई रिपोर्ट में आरओबी का ध्वस्तीकरण जरूरी बताया गया है। एयर वाइस मार्शल मध्य वायु कमान इलाहाबाद राजेश इस्सर ने साफ शब्दों में यह बात कही है।

मीटिंग में नहीं ले सके निर्णय

आरओबी निर्माण पर फैसला लेने के लिए बुधवार को लखनऊ में मीटिंग बुलाई गई थी। उसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, मध्य वायु कमान इलाहाबाद, सेतु निगम, रेलवे और शासन के अधिकारी मौजूद रहे। लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका। फाइनल रिपोर्ट के लिए एक कमेटी बनाई गई, जिसे एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

37.29 करोड़ रुपये है तीन किलोमीटर लंबे बेगम बाजार रेलवे ओवर ब्रिज की लागत

30 करोड़ रुपये आरओबी निर्माण पर हो चुके हैं खर्च

89 प्रतिशत काम आरओबी निर्माण का हो चुका है पूरा

बेगम बाजार आरओबी अगर फाइनल नहीं हुआ तो इसमें कोई दो राय नहीं कि सिविल एंक्लेव तक पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि झलवा की तरफ कैट-1 लाइट लगाने की तैयारी है। ऐसे में बेगमबाजार आरओबी का रास्ता ही एक मात्र रास्ता बचेगा।

सुनील यादव

डायरेक्टर, इलाहाबाद एयरपोर्ट

Posted By: Inextlive