फोटो सहित

व्यापारियों की सूचना पर आंख मूदे रहे कोतवाल

कोतवाली एरिया के साहबगंज में घटना से सनसनी

GORAKHPUR: साहबगंज मंडी में किराना कारोबारी के कर्मचारी को धमकाकर बदमाशों ने 92 हजार रुपया लूट लिया। घटना शनिवार शाम करीब साढ़े छह बजे हुई। बाइक सवार वर्दी पहने बदमाशों की हरकत से मार्केट में सनसनी फैल गई। आक्रोशित व्यापारियों ने वारदात के लिए कोतवाली पुलिस को जिम्मेदार ठहराया। करीब एक हफ्ते से खुद को पुलिस वाला बताकर दो बदमाश कई दिनों से व्यापारियों के कर्मचारियों की चेकिंग कर रहे थे। शिकायत करने पर कोतवाली पुलिस ने संज्ञान नहीं लिया। कोतवाली के श्रीराम मिल के पास हुई घटना की सूचना विधायक विपिन सिंह भी पहुंचे। जल्द से जल्द घटना के पर्दाफाश का निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिया। इसके पूर्व शहर में हुई इस तरह के किसी घटना में शामिल बदमाशों को पुलिस नहीं पकड़ सकी है।

रास्ते में रोककर ली तलाशी, लूटकर भ्ागे नकदी

तिवारीपुर, सूर्यकुंड मोहल्ला निवासी विजय कुमार गुप्ता की साहबगंज मंडी में शॉप है। दुकान से किराना के सामान का थोक कारोबार होता है। शनिवार को फर्म का कर्मचारी राहुल डोहरिया बाजार में व्यापारियों से कलेक्शन करने गया था। शाम करीब साढ़े छह बजे वह श्रीराम मिल के पास पहुंचा। तभी एक बाइक सवार पुलिस की वर्दी पहने दो युवकों ने उसे रोक लिया। खुद को एसटीएफ का बताते हुए कर्मचारी के झोले की तलाशी लेने लगे। मौका मिलते ही दोनों नकदी लेकर भाग निकले। लूट की सूचना कर्मचारी ने व्यापारी विजय कुमार गुप्ता को दी।

घटना से व्यापारियों में आक्रोश, खंगाल रहे फुटेज

साहबगंज मंडी में सरेशाम हुई वारदात की सूचना पाकर व्यापारी जुट गए। घटना से आक्रोशित व्यापारी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करने लगे। मामले की जानकारी सीओ कोतवाली वीके सिंह, इंस्पेक्टर कोतवाली और राजघाट थाना की फोर्स पहुंची। कर्मचारी से पूछताछ करके पुलिस ने जानकारी जुटाने का प्रयास किया। घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालकर बदमाशों तक पहुंचने की कोशिश में पुलिस जुटी है।

घूम रहे थे संदिग्ध, कोतवाल ने किया नजरअंदाज

व्यापारियों ने बताया कि साहबगंज मंडी में चेकिंग का खेल एक हफ्ते से चल रहा था। कुछ संदिग्ध व्यक्ति खुद को पुलिस कर्मचारी बताकर व्यापारियों के कर्मचारियों की तलाशी ले रहे थे। गड़बड़ी की आशंका में व्यापारियों ने कोतवाली पुलिस को सूचना दी। लेकिन कोतवाल ने किसी की बात पर भरोसा नहीं किया। पुलिस की लापरवाही से बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया। इसी बात को लेकर व्यापारियों में गुस्सा ज्यादा था।

सो रही थानों की पुलिस, क्राइम ब्रांच भी अलमस्त

शहर के व्यापारियों से पुलिस वाला बनकर रुपए लूटने वाले बदमाशों को पकड़ने में थानों की पुलिस ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। घटनाओं के दिन बीतने के बाद पुलिस भूलती चली जाती है। थानों की पुलिस जहां घटनाओं को संज्ञान नहीं लेती। वहीं क्राइम ब्रांच में कई साल से तैनात सिपाहियों की भारी-भरकम टीम भी कोई सुराग नहीं लगा पाती। पुलिस बनकर पुलिस वालों की साख पर बट्टा लगाने वालों तक पहुंचने में क्राइम ब्रांच की टीम भी नाकाम रही है। पूर्व में हुई ज्यादातर घटनाओं में पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल सका है।

बॉक्स

महिला के गहने लेकर हुए फरार

राजघाट एरिया के गोपी गली में बाइक सवार दो बदमाशों ने महिला को झांसा देकर गहने उतरवा लिए थे। शनिवार की दोपहर माया बाजार की ऊषा देवी एसबीआई की ब्रांच से पासबुक प्रिंट कराकर घर लौट रही थीं। रास्ते में मिले बाइक सवार दो बदमाशों ने महिला को उनके बेटे के सड़क हादसे में घायल होने की सूचना दे दी। बेटे के बारे में जानकर महिला बदहवास हो गइं। तभी उनके बदन से अंगूठी, लॉकेट और अन्य गहने उतरवाकर बदमाश फरार हो गए। सीसीटीवी फुटेज देखकर पुलिस बदमाशों की तलाश में जुटी है। माना जा रहा है कि उन्हीं बदमाशों ने साहबगंज मंडी में 91 हजार रुपए की लूटपाट की है।

घटनाओं पर नहीं खुल रही पुलिस की नींद

05 जनवरी 2019: साहबगंज मंडी मे किराना कारोबारी के कर्मचारी से वर्दी पहने बदमाशों ने 91 हजार की लूटपाट की।

06 अक्टूबर 2018: कैंट एरिया के अलहदादपुर मोहल्ले में मिठाई खरीदने जा रही रिक्शा सवार महिला से पुलिस वाले बनकर बदमाशों ने कीमती ज्वेलरी ले ली थी। बदमाशों के झांसे में आकर महिला वारदात की शिकार बन गई।

18 फरवरी 2018: कैंट एरिया के बेतियाहाता मोहल्ले में दवा कारोबारी की मां को झांसा देकर बदमाशों ने गहने उतरवा लिया था। मंगला माता मंदिर में सत्संग में शामिल होने जा रही महिला संग के लाखों रुपए के गहने लेकर बदमाश फरार हो गए।

27 अक्टूबर 2017: शाहपुर एरिया के गीता वाटिका के पास स्कूल संचालक की पत्‍‌नी से पुलिस वाले बनकर बदमाशों ने तीन लाख रुपए के गहने लूट लिए। जांच में पुलिस खाली हाथ रही।

24 अक्टूबर 2017: कोलकाता के कपड़ा कारोबारियों से पौने लाख रुपए की लूट, दिन दहाड़े हुई वारदात में पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला।

Posted By: Inextlive