- बोर्ड एग्जाम देने वाले छात्र कापी के खाली पेज खुद क्रॉस कर दें

- यूपी बोर्ड की 'अग्निपरीक्षा' पास करने के लिए डीआईओएस ने जारी की नई गाइडलाइंस, सेंटर इंचार्ज को भी सख्त निर्देश

- स्टूडेंट को आंसरशीट के खाली पेजों को अपने हाथ से क्रॉस करना होगा, सभी पेज पर अपने साइन भी करने होंगे

KANPUR: यूपी बोर्ड की परीक्षा का 'महाकुंभ' कल यानि गुरुवार से शुरू हो रहा है। परीक्षा को हर हाल में फ्री एंड फेयर कराने के लिए शिक्षा अधिकारियों ने कई नई गाइउलाइंस जारी की गई हैं। जिसके तहत हाईस्कूल व इंटर का बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स आंसरशीट के खाली पेज को क्रॉस करना होगा। साथ ही स्टूडेंट को आंसरशीट के हर पेज पर अपना रोल नंबर, कॉपी का नंबर व अपने साइन एक कार्नर में जरूर करेंगे। यह प्रक्रिया स्टूडेंट्स को बी-कॉपी में भी फॉलो करनी होगी। यह दिशा निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक सतीश तिवारी ने परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले जारी किए हैं।

सब्जेक्ट टीचर मिले तो सेंटर इंचार्ज नपेंगे

डीआईओएस ने बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार की सुबह 7 फरवरी से स्टार्ट हो जाएंगी। डीआईओएस ने सभी सेंटर इंचार्ज को डायरेक्शन दिए हैं कि जब कापी सील कराई जाए तो उस पर ऑब्जर्वर के साइन हर हाल में कराए जाएं। ऑब्जर्वर के साइन नहीं होने पर कॉपियां संकलन केन्द्र में डिपॉजिट नहीं की जाएंगी। किसी भी सेंटर में सब्जेक्ट टीचर की ड्यूटी न लगाई जाए। अगर सब्जेक्ट टीचर मिला तो सेंटर इंचार्ज पर एक्शन होगा।

2 घंटे बाद कॉपी जमा नहीं होगी

संकलन केंद्र में जो भी टीचर या फिर कॉलेज का शिक्षणेत्तर कर्मचारी हो उसका मोबाइल नंबर व वाट्सअप का नंबर संकलन केन्द्र में दर्ज करा दें। एक सेंटर से दो लोग कॉपी जमा करने जाएंगे दोनों के नाम डीआईओएस को दे दें। अगर संकलन केन्द्र में परीक्षा खत्म होने के दो घंटे के अंदर कॉपी जमा नहीं हुई तो फिर देरी के ठोस सबूत देने के बाद ही कॉपियां संकलन केन्द्र में जमा की जाएंगी। मोबाइल से उन कर्मचारियों की जांच पड़ताल भी की जाएगी कि वह इतनी देर तक कहां रहे।

---

--------------

ये गाइडलाइंस जारी कीं

-आंसरशीट के खाली पेज को खुद से क्रॉस करना होगा

-हर पेज पर अपना रोल नंबर डालें और साइन भी करें

-बी कॉपी पर भी स्टूडेंट को यही रूल फॉलो करना होगा

-एग्जाम के बाद कॉपी के बंडल पर ऑब्जर्वर के साइन जरूरी

- एग्जाम खत्म होने के दो घंटे में कॉपियां जरूर जमा करा दें

- कॉपी जमा कराने वालों के नाम, मो। नंबर संकलन केंद्र में जरूर दें

Posted By: Inextlive