-पांच सौ व हजार के नोटों पर लगे बैन के बाद रोज सामने आ रही हैं नई नई अफवाहें

-कभी दुकानों पर पुराने नोट लिये जाने तो कभी शादी का कार्ड एप्रूव्ड कराने के बाद बैंक से निकाल सकते हैं पांच लाख के रियूमर से पब्लिक हो रही है परेशान

-पुलिस भी इस तरह की हरकत करने वालों को नहीं कर पा रही tress

VARANASI

एसएसपी साहब अपने शहर में इन दिनों अफवाहों का बाजार गर्म है। कभी कोई कहता है कि कुछ दुकानों पर बंद हुए पुराने नोट लिए जा रहे हैं तो कभी शादी का कार्ड एडीएम सिटी से एप्रूव्ड कराने के बाद बगैर किचकिच के बैंक से पांच लाख रुपये मिलने की बात कही जा रही है। रविवार को तो हद हो गई। लोग व्हाट्स एप्प पर डाले गये एक मैसेज से पूरे दिन परेशान रहे। इस मैसेज को लेकर ये चर्चा जोरों पर रही कि शहर के दो बड़े डॉक्टर्स के यहां इनकम टैक्स के ऑफिसर्स ने रेड डाली है जिसमें घर से करोड़ों रुपये मिले हैं। इसके बाद तो हर कोई इस अफवाह को लेकर अपने ग्रुप में चर्चा ही करता नजर आया।

कौन दे रहा है हवा?

इससे ये सवाल पुख्ता हो रहा है कि आखिर इन अफवाहों को कौन हवा दे रहा है? कौन है जो तरह तरह की हरकतें कर शहर में अराजकता फैला रहा है? क्योंकि आठ नवंबर की रात पीएम की ओर से पांच सौ व हजार रुपये के नोटों को बैन किये जाने की घोषणा के बाद से लगातार अफवाहें फैलायी जा रही हैं। कभी ये अफवाह फैलाया जा रहा है कि मोटा मुनाफा कमाने के लिए व्यापारी नमक को स्टोर कर रहे हैं। इस कारण साल्ट मार्केट से गायब हो गया है, तो कभी शादी के कार्ड पर पांच लाख रुपये तक बैंक से निकालने की छूट की अफवाह फैलने के बाद लोग बैंकों में पहुंचकर परेशान हो रहे हैं। इन अफवाहों के चलते जहां पब्लिक का बुरा हाल हो रहा है वहीं इससे शहर में लॉ एंड ऑर्डर को लेकर भी स्थिति बिगड़ने लग रही है। जिसे चाहकर भी पुलिस कंट्रोल नहीं कर पा रही है।

सोशल मीडिया का है पूरा खेल

दरअसल अफवाहों का ये पूरा खेल सोशल मीडिया के जरिए फैलाया जा रहा है। व्हाट्स एप्प और फेसबुक पर लोग एक के बाद एक ऐसी अफवाहों को हवा दे रहे हैं जिसके कारण पहले से ही नोटों को लेकर परेशान हो रही पब्लिक और हलकान हो रही है। हालांकि इस बारे में एसएसपी नितिन तिवारी का कहना है कि जो लोग इस तरह की गलत अफवाहें फैला रहे हैं उस पर ध्यान देने से पहले यह सोचने की जरूरत है कि क्या ये सही है। पुलिस और सर्विलांस टीमें अब इनको वॉच कर रही हैं। अब जो लोग इस तरह की हरकत करेंगे उनके खिलाफ सख्त एक्शन होगा।

अफवाहें कैसी कैसी

- नमक हो रहा है गायब

- कुछ दुकानों के नाम संग उनके यहां पुराने नोटों के चलने की दी जा रही है सूचना।

- शादी के कार्ड पर पांच लाख रुपये तक बैंक से निकालने की खबर।

- दो हजार के नये नोट गलत पब्लिश होने की खबर।

-बाजार में चीनी की शॉर्टेज की झूठी खबर।

-शहर के बड़े डॉक्टर्स के यहां आयकर विभाग के छापा मारने की खबर।

-छापेमारी में नौ करोड़ रुपये बरामद होने की भी फैलाई गई अफवाह।

- सोने के कारोबारियों के यहां छापेमारी की झूठी सूचना।

- बड़े नेताओं की बेटी और बेटों तक दो हजार के नोट पहले पहुंचने की खबर।

आप रहें alert

-अफवाहों पर ध्यान न दें

-कोई सूचना आने पर अपने स्तर पर उसकी जांच करें।

- व्हाट्स एप्प के हर मैसेज को सही न मानें।

- फेसबुक पर आने वाले मैसेज की जांच के बाद ही उसे लाइक या शेयर करें

- यही काम व्हाट्स एप्प पर आये मैसेज के साथ भी करें।

- इन मैसेजेज को बगैर जांचे आगे न बढ़ायें

अफवाहों पर ध्यान न दें। नोटों पर बैन के बाद लोग तरह तरह की बातें व्हाट्स एप्प और सोशल मीडिया के जरिए वायरल कर रहे हैं। ऐसे मैसेजेज की पड़ताल अपने लेवल पर करने के बाद ही कोई काम करें। ऐसा करने वालों को ट्रेस किया जा रहा है।

नितिन तिवारी, एसएसपी

Posted By: Inextlive