ष्ट॥न्ढ्ढक्चन्स्न्: पश्चिम सिंहभूम जिले के मुख्यालय चाईबासा और उसके आस-पास स्थित गावों के 100 से ज्यादा लोग ठगी के शिकार हो गये। जिला मुख्यालय में स्थापित रोज वैली नामक एक नन बैं¨कग कंपनी ने लोगों को पांच साल में दोगुना करने का लालच देकर एजेंटों के माध्यम से करोड़ों की राशि जमा कराई थी। कम समय में दोगुने के लालच में लोगों ने पैसा जामा किया था। शनिवार को जब लोग लोग अपना पैसा लेने पहुंचे तो कार्यालय बंद मिला। इसके बाद रविवार को लोगों ने सदर प्रखंड के प्राथमिक स्कूल गितिलपी में बैठक कर चाईबासा विधायक दीपक बिरुवा को आपबीती सुनाई।

ऑफिस में लटका है ताला

लोगों ने बताया कि पांच साल पहले गांव के ही एजेंट रामचंद्र बालमुचू के पास 800 से 1000 रुपये तक मासिक जमा करते थे। ग्रामीणों ने बताया कि दो साल पहले एजेंट की मौत हो गई जिसके बाद उसकी पत्‍‌नी ने मंजू बालमुचू ने रोज वैली कंपनी जाकर लोगों के पैसे की मांग की। इस पर अधिकारियों ने पूरा पैसा देने की बात कहीं थी। लोगों ने बताया कि शनिवार को पता चला कि महुलसाई स्थित कृष्णा प्रेस के बगल में स्थित कार्यालय में ताला लगाकर अधिकारी भाग गए हैं। इसकी सूचना ग्राम पंचायत के मुखिया को दी गई। हरिला पंचायत के मुखिया जगमोहन सवैयां ने कहा कि कंपनी ने गरीब आदिवासियों को जान-बूझकर शिकार बनाया है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी को अदालत का दरवाजा खटखटाया जाएगा।

अधूरा रह गया सपना

पीडि़त लोगों ने बताया कि रोज वैली कंपनी ने जिस तरह पैसे को दोगुना-तीन गुना कहकर जमा कराया, उससे यह पहले से ही लग रहा था कि कंपनी भागने की फिराक में थी। लोगों ने कहा कि वे लोग समझ नहीं पाए और रोज वैली के झांसे में आकर पैसे जमा कर दिए। उन्हें लगा कि एकमुश्त पैसे मिलने के बाद इन पैसों से उनका सपना साकार होगा। एक साथ पैसे मिलने से वे अपना आशियाना बनाएंगे या फिर जरूरी काम करेंगे, लकिन उनका सपना अधूरा रह गया।

इन गांवों के लोग बने शिकार

सदर प्रखंड के गितिलपी, टेकराहातु, सिंहपोखरिया, गुड़ा, नीमडीह, कीतीबासा, गुंडीपुआ, कुलडीहा सहित एक दर्जन गांवों के लोग पीडि़तों की सूची में शामिल हैं।

रोज वैली कंपनी ग्रामीणों का पैसा लेकर भाग गई है। पीडि़तों को आवेदन बनाकर देने को कहा गया है। इस संबंध में जिला उपायुक्त अरवा राजकमल से भी बात की जाएगी। जरूरत पड़ी तो इस मामले को विधानसभा सत्र में भी उठाया जाएगा।

- दीपक बिरुवा, विधायक सदर, चाईबासा

Posted By: Inextlive