-सीट बेल्ट और हेलमेट को लेकर आरटीओ प्रशासन ने इस सप्ताह 27 और 30 मार्च को चलाया अभियान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौत पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग के निर्देश पर दस मार्च से सप्ताह के दो दिन पूरे प्रदेश में सीट बेल्ट और हेलमेट को लेकर अभियान चलाया जा रहा है. पहले सप्ताह का जो आंकड़ा मुख्यालय से जारी किया गया था उसमें पूरे प्रदेश में सीट बेल्ट व हेलमेट ना पहनने पर सर्वाधिक चालान प्रयागराज में काटा गया था लेकिन यहां की आदत अभी तक नहीं सुधरी है. प्रयागराज में 27 व 30 मार्चा को चेकिंग के दौरान सीट बेल्ट ना बांधने और हेलमेट ना पहनने पर 500 से ज्यादा लोगों का चालान काटकर उनसे जुर्माने की राशि भी वसूली गई है.

इस सप्ताह की कार्रवाई

30 मार्च : एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला, एआरटीओ सेकंड भूपेश गुप्ता व एआरटीओ थर्ड सुरेश कुमार मौर्या की टीम ने अलग-अलग एरिया में वाहनों की चेकिंग की.

244 हेलमेट : फाफामऊ, झूंसी व जंक्शन एरिया में बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों का चालान काटकर उनसे 100 रूपए प्रति व्यक्ति जुर्माना वसूला गया.

45 सीट बेल्ट : सिविल लाइंस, शाहगंज व ट्रैफिक पुलिस लाइन जैसे एरिया में 45 ऐसे लोगों का चालान काटा गया जो कार चलाते समय सीट बेल्ट नहीं बांधे थे. इन सभी से भी 100 रूपए प्रति व्यक्ति जुर्माना लिया गया है.

27 मार्च

एआरटीओ प्रवर्तन श्री शुक्ला की अगुवाई में तीन टीमों ने अभियान चलाया था. जिसमें सर्वाधिक 300 दोपहिया वाहन चालकों का चालान हेलमेट ना पहनने पर काटा गया था. जबकि 35 चालान सीट बेल्ट ना बांधने पर चार पहिया चलाने वालों का काटकर उनसे जुर्माना वसूला गया था.

महत्वपूर्ण तथ्य

मुख्यालय के निर्देश पर 13 व 15 मार्च को पहली बार अभियान चलाया गया था. जिसमें लापरवाही के मामले में प्रयागराज पूरे प्रदेश में सबसे आगे था. क्योंकि सर्वाधिक 574 चालान हेलमेट ना पहनने पर किया गया था तो सीट बेल्ट ना बांधने पर 64 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी.

मुख्यालय के निर्देश पर इस सप्ताह भी दो दिन चेकिंग अभियान चलाया गया है. सीट बेल्ट ना बांधने और हेलमेट ना लगाने पर छह सौ से ज्यादा लोगों का चालान काटकर उनसे जुर्माना वसूला गया है. ऐसे लोगों को समझाया भी गया है कि दोबारा पकड़ने जाने पर दोगुना जुर्माना देना पड़ेगा.

रविकांत शुक्ला, एआरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Vijay Pandey