- आरटीओ अफसरों की मेहरबानी से शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को चौपट कर रहे हैं हजारों टैम्पो-ऑटो

- कितने भी नियम तोड़े नहीं कैंसिल होता है परमिट, 10 साल में एक भी गाड़ी का परमिट कैंसिल नहीं

KANPUR। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को चौपट करने में टैम्पो-ऑटो की अराजकता बड़ी वजह है। और इस अराजकता को खुली छूट दे रखी है आरटीओ अफसरों ने। ट्रैफिक रूल्स के साथ परमिट की शर्तो का खुला वॉयलेशन कर रहे टैम्पो ऑटो चालकों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, कार्रवाई के नाम पर होती है सिर्फ खानापूर्ति। जिसका खामियाजा उठाना पड़ता है कानपुराइट्स को। आरटीओ अफसर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए कितने गंभीर है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा लीजिए कि बीते 10 सालों में में एक भी टेम्पो या ऑटो का परमिट कैंसिल नहीं किया गया। जिसके कारण टैम्पो-ऑटो चालक बेलगाम हो चुक हैं। उन्हें किसी बात का खौफ या डर नहीं है।

बिना परमिट फर्राटा भर रहे वाहन

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के हाथों में लगे कुछ दस्तावेजों के मुताबिक आरटीओ प्रवर्तन दल की तीन टीमों ने दो महीने में सिर्फ 66 चालान टेंपो, ऑटो व टैक्सी के किए हैं। जबकि आरटीओ के आंकड़ों के मुताबिक कानपुर सिटी में कुल 7338 टेंपो व ऑटो के परमिट हैं। और इतनी ही संख्या में टेम्पो-ऑटो बिना परमिट अवैध रूप से शहर की सड़कों पर अराजकता फैला रहे हैं। यह बात आरटीओ के प्रवर्तन दल ने स्वंय कबूल की है। बीते पांच महीने में चेकिंग के दौरान दो दर्जन से अधिक वाहन बिना परमिट के कानपुर में चलते हुए पकड़े गए हैं।

ओवर लोडिंग में नहीं होती कार्रवाई

मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक सिटी में चलने वाले ऑटो व टेंपो परमिट नियमों का उलंघन करते पकड़े गए तो उनके परमिट को सस्पेंड व कैंसिल करना है। आश्चर्य की बात तो यह है कि आरटीओ प्रवर्तन के तीनों दलों को सिटी में अभियान चलाने के दौरान एक भी ऑटो व टेंपो ओवर लोड नहीं दिखाई देता है। जोकि परमिट नियमों का उलंघन है।

4200 है एक साल का टारगेट

आरटीओ सोर्सेस के मुताबिक शासन की तरफ से कानपुर आरटीओ प्रवर्तन के एक दल को एक साल में 4200 चालान का टारगेट दिया जाता है। शासन के दिए गए टारगेट को आरटीओ प्रवर्तन दल खानापूर्ति कर पूरा कर लेता है लेकिन चौराहों में अराजकता फैला जाम व ट्रैफिक सिस्टम को ध्वस्त करने वाले ऑटो व टेंपो चालकों के खिलाफ कभी भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती है।

आकड़े

ऑटो, टेंपो व टैक्सी के किए गए चालान

वर्ष फ‌र्स्ट सेकेंड थर्ड र्फोथ

2017-18 253 139 240 47

2018-19 367 203 185

2019-20 41 11 14

सेटिंग-गेटिंग की वजह से हौसले बुलंद

आरटीओ के प्रवर्तन दल व ऑटो व टेंपो संचालकों के सेटिंग-गेटिंग की खेल की वजह से चालकों को चौराहों पर अराजकता फैलाने की खुली छूट मिली हुई है। यहीं वजह है कि चौराहों पर वह जहां चाहे वहां वाहन को खड़ा कर पैसेंजर बैठाने लगते हैं। फिर चाहे उसके पीछे वाहनों की लंबी कतार लग जाए। उससे उसको कोई फर्क नहीं पड़ता है।

आईजी साहब इन पर भी दीजिए ध्यान

कानपुर सिटी के बिगड़े ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए कमिश्नर व आईजी के बढ़ाए गए कदम सराहनीय है लेकिन ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के पहले चौराहों पर अराजकता फैलाने वाले ऑटो व टेंपो पर लगाम कसना बहुत जरूरी है। जाम से परेशान कानपुराइट्स ने आईजी से सिटी में चल रहे ओवर लोड टेंपो व ऑटो के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर व्यवस्था दुरुस्त करने का आग्रह किया है।

----

Posted By: Inextlive