-सिविल लाइंस, जीरो रोड और मिर्जापुर डिपो को मॉडर्न फैसिलिटीज से किया जाएगा लैस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लखनऊ के आलमबाग डिपो की तर्ज पर उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रयागराज रीजन में भी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप यानि पीपीपी के जरिए कई डिपो को विकसित करने की योजना बनाई गई है। आने वाले एक साल के भीतर रीजन के सिविल लाइंस डिपो, जीरो रोड डिपो और मिर्जापुर डिपो ना केवल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नजर आएगा बल्कि कामर्शियल व गेस्ट हाउस जैसी फैसल्टी मुसाफिरों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए लखनऊ मुख्यालय स्तर से कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

पांच सितम्बर को टेंडर

प्रदेश के एक दर्जन से अधिक डिपो को पीपीपी मॉडल पर विकसित करने की योजना में प्रयागराज रीजन के जिन तीन डिपो को शामिल किया गया है। उसको प्रीमियम बस स्टेशन बनाने के लिए निगम के प्रबंध निदेशक की ओर से निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है। इसके लिए पांच सितम्बर की तारीख निश्चित की गई है। यह प्रक्रिया मुख्यालय में सम्पन्न कराई जाएगी।

तीन साल तक चली कवायद

इस रीजन के लिए खासतौर से सिविल लाइंस डिपो को ही पीपीपी मॉडल पर विकसित करने के लिए तीन वर्ष पहले से कवायद शुरू की गई थी। यूपी में भाजपा की सरकार आने के बाद इस मॉडल पर प्रदेश के कई डिपो को विकसित करने की योजना बनाई गई थी लेकिन उस पर अब जाकर निर्णय लिया गया है। यही वजह है कि अंतिम मुहर लगने के बाद मुख्यालय से टेंडर की प्रक्रिया शुरू कराई गई।

कुछ ऐसा होगा तीनों डिपो

पीपीपी मॉडल पर विकसित किए जाने वाले रीजन के डिपो में कम से कम दो फ्लोर बनाए जाएंगे। अधिकतम तीन फ्लोर की योजना है। जहां एक फ्लोर पर अधिकारियों के ऑफिस होंगे जिसे शानदार तरीके से तैयार किया जाएगा। वहीं दूसरे फ्लोर पर फूड प्लाजा और दूर के मुसाफिरों के रहने के लिए कमरे बनाए जाएंगे। वाहनों की पार्किंग के लिए बेसमेंट बनाया जाएगा। ग्राउंड में बसों के लिए रैंप बनाया जाएगा। साथ ही बसों का वेट करने के लिए शानदार एसी वेटिंग रूम व नॉन एसी रूम की सुविधा प्रदान की जाएगी।

वर्जन

तीनों डिपो की डिजाइन और सुविधाओं को नया स्वरूप दिया जाना है। इसके लिए टेंडर आमंत्रित किया जा चुका है। मुख्यालय स्तर से टेंडर फाइनल होने के बाद बजट आवंटित किया जाएगा। उसके बाद पीपीपी मॉडल की कार्य योजना पर आगे बढ़ा जाएगा। सब कुछ उम्मीद के मुताबिक हुआ तो एक वर्ष में मॉडल अपना मूर्त रूप ले लेगा।

टीकेएस बिसेन, रीजनल मैनेजर प्रयागराज रीजन

Posted By: Inextlive