-यातायात नियमों पर सरकार की सख्ती ने वाहन चालकों को डाला सकते में

अब तक बिना डीएल के चलने वाले पहुंचने लगे आरटीओ

आरटीओ में डीएल बनवाने वालों की लम्बी लाइन लग रही है, हेलमेट की दुकानों पर कस्टमर बढ़ गए हैं. शहर का यह बदला नजारा इसलिए नहीं है कि लोग यातायात नियमों के प्रति लोग जागरुक हो गए बल्कि फाइन का डर उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर कर रहा है. प्रदेश सरकार यातायात नियमों को लेकर काफी सख्त हो गयी बरती है. कैबिनेट की बैठक में नियमों का उलंघन करने पर पांच गुना तक जुर्माना तय किया गया है. इसका असर है कि आरटीओ चौकाघाट में डीएल के लिए आवेदन की संख्या पहले की अपेक्षा अब तेजी से बढ़ी है. हालांकि तय कोटे के तहत ही डीएल बन रहे हैं लेकिन वेटिंग लिस्ट वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है.

दोगुनी हुई भीड़

भीषण गर्मी में चौकाघाट आरटीओ में सुबह से दोपहर तक डीएल लर्निग और परमानेंट के लिए भीड़ उमड़ रही है. आनलाइन डीएल आवेदन करने वालों की संख्या पहले जहां में 50 से 60 रोजाना आती थी अब वहीं 100-120 तक पहुंच गई है. साइबर कैफे पर भी डीएल के लिए आवेदन करने वालों भीड़ दिख रही है. हालांकि आरटीओ ऑफिस में लर्निग और परमानेंट का कोटा जितना तय हुआ है उसी आधार पर रोजाना डीएल बन रहे हैं. जैसे लर्निग का 70 और परमानेंट का 80 डीएल बनना फिक्स है.

ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करना ही चाहिए. अब नियम काफी सख्त हो गए हैं. डीएल नहीं था इसलिए बनवाने आएं है ताकि फाइन से बच सकें

ज्योति यादव, कबीरचौरा

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर पांच गुना जुर्माना चुकाने की खबर ने सोच में डाल दिया था, अभी तक तो बिना डीएल के चल रहे थे पर अब ऐसा नहीं चल सकेगा.

संदीप यादव, सीरगोर्वधनपुर

बिना डीएल के बाइक चलाना नहीं चाहिए यह तो मैं भी जानता हूं. नियम सख्त होने के बाद फाइन से बचना मुश्किल है इसलिए बनवा रहा हूं.

राकेश शर्मा, ककरमत्ता

कई माह से डीएल बनवाने की सोच रहा था, सरकार की सख्ती की खबर आने के बाद तो बैचेनी बढ़ गई थी. इसलिए डीएल के लिए आवेदन किया है.

राजकुमार मिश्रा, लहरतारा

जैसे आवेदन आ रहे हैं वैसे-वैसे लर्निग-परमानेंट डीएल बनाएं जा रहे हैं. यह कह भी सकते हैं कि ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर पांच गुना जुर्माना राशि चुकाने के फैसले ने भी लोगों को डराया है.

सदानंद पांडेय, डीईओ

आरटीओ ऑफिस, चौकाघाट

एक नजर

80

परमानेंट डीएल रोजाना बन रहे

70

लर्निग डीएल डेली बन रहे

120

से अधिक आ रही हैं रोजाना डीएल के लिए फाइल

60

पहले आते थे डीएल के लिए दिन भर में आवेदन

04

जून को कैबिनेट में पास हुआ है ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर पांच गुना जुर्माना

Posted By: Vivek Srivastava