-आरटीओ प्रशासन ने पूरी की तैयारी, सीबीगंज परसाखेड़ा में बनाया जांच केन्द्र

-आरटीओ प्रशासन ने पूरी की तैयारी, सीबीगंज परसाखेड़ा में बनाया जांच केन्द्र

BAREILLYBAREILLY :

गाडि़यों का पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल है, इसके लिए वाहन स्वामियों को पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाना पड़ता है। इसके लिए वाहन मालिकों को काफी परेशान होना पड़ता था, लेकिन अब आरटीओ प्रशासन ने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन करने की तैयारी शुरू कर दी है। सर्टिफिकेट इसी माह के अंत तक ऑनलाइन मिलने लगेंगे। वहीं परिवहन विभाग ने सीबीगंज परसाखेड़ा में एक जांच केन्द्र भी बनाया है। अफसरों की माने तो मार्च में ऑनलाइन सर्टिफिकेट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नेटवर्किंग के जरिए जुडे़ंगे केन्द्र

सीबीगंज के परसाखेड़ा में प्रदूषण जांच केंद्र बनाया गया है। इससे शहर के सभी अधिकृत सेंटर को नेटवर्किंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा। गाड़ी ऑनर जैसे ही अपनी गाड़ी का पाल्यूशन चेक कराने के लिए अधिकृत सेंटर पर जाएगा, वैसे ही सभी डिटेल वह ऑनलाइन प्राप्त कर सकेगा। अब गाड़ी के साथ पॉल्यूशन सर्टिफिकेट रखना जरूरी नहीं होगा। सर्टिफिकेट को ऑनलाइन भी चेक किया जा सकता है।

तो नहीं हो सकेगा फर्जीबाड़ा

पाल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कई बार लोग फर्जीवाड़ा के शिकार हो जाते हैं। या फिर अवैध तरीके से कम पैसे खर्च कर सर्टिफिकेट बनवा लेते थे। अब ऐसा नहीं हो सकेगा। जब तक वाहन की पूरी जांच नहीं होगी, तब तक पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी नहीं होगा, और जैसे ही सर्टिफिकेट जारी होगा पूरी डिटेल ऑनलाइन दिखने लगेगी।

-==============

-पॉल्यूशन अंडरकंट्रोल सर्टिफिकेट अब इसी माह से ऑनलाइन बनने शुरू हो जाएंगे। इससे कोई फर्जीबाड़ा कर पाल्यूशन सर्टिफिकेट हासिल नहीं कर सकेगा।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive