ऑफिस सुरक्षित रखने के लिए परिसर के दो सौ मीटर की बाउंड्री में लगेगी लोहे की रेलिंग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज का आरटीओ ऑफिस भले ही नई बिल्डिंग बनने के बाद बदला-बदला सा नजर आता है लेकिन ऑफिस की बाउंड्री इतनी असुरक्षित है कि कोई भी उसकी पैमाईश में आ सकता है. यही वजह है कि दौ सौ मीटर की बाउंड्री को सुरक्षित करने और पुरानी बिल्डिंग सहित पूरे परिसर को नया लुक देने के लिए प्रशासन ने तैयारी की है. इसके लिए आरटीओ प्रशासन द्वारा शासन को भेजे प्रस्ताव को ना केवल मंजूरी मिल गई है बल्कि उसका बजट भी रिलीज कर दिया गया है.

इंटर लाकिंग के साथ होगी बगिया

आरटीओ ऑफिस के परिसर का रिनोवेशन कराने के लिए ऑफिस एरिया में इंटर लाकिंग सड़क बनाई जाएगी. इसके साथ ही परिसर को खूबसूरत बनाने के लिए सौ से अधिक गमले भी रखे जाएंगे. यही नहीं नई बिल्डिंग और पुरानी बिल्डिंग में अलग पचास-पचास गमला रखने की योजना बनाई गई है.

महत्वपूर्ण तथ्य

- एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा की ओर से ऑफिस का रिनोवेशन कराने के लिए जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह में 43 लाख रूपए का प्रस्ताव बनाकर लखनऊ स्थित परिवहन मुख्यालय को भेजा गया था.

- इसे फरवरी के अंतिम सप्ताह में मंजूर करते हुए बजट रिलीज किया गया.

- पुरानी बिल्डिंग में स्थित आरटीओ, एआरटीओ प्रशासन व एआरटीओ प्रवर्तन सहित अन्य एआरटीओ के ऑफिस में रंगाई-पोताई का कार्य कराया जाएगा.

- ऑफिस के मेन गेट को भव्य, आकर्षक व सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत करने के लिए नया गेट बनवाया जाएगा.

- ऑफिस की दौ सौ मीटर की बाउंड्री आठ फिट ऊंची कराई जाएगी, साथ ही परिसर में रेन वाटर हारवेस्टिंग की भी व्यवस्था की जाएगी.

- ऑफिस के मेन गेट के बगल में आम पब्लिक के लिए एक टायलेट बनवाया जाएगा. परिसर के एक लेडीज व एक जेंट्स टायलेट का रिनोवेशन कराया जाएगा.

- संबंधित कार्यो के लिए टेंडर निकालकर ठेकेदार को कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है. प्रशासन की योजना है कि जून तक ऑफिस पूरी तरह से बदला नजर आए.

अगर नई बिल्डिंग को छोड़ दें तो ऑफिस परिसर की स्थिति बहुत खराब हो चुकी थी. मेन गेट से परिसर की बाउंड्री तक दयनीय हालत में है. इन सबको देखते हुए बिल्डिंग के रिनोवेशन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था. बजट रिलीज होते ही एजेंसी का चयन कर लिया गया है. एजेंसी को जून तक कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

डॉ. सियाराम वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Vijay Pandey