-ट्यूजडे को हुई आरयू में ईसी की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

-दीक्षांत समारोह में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा रहेंगे मौजूद, महापुरुषों नाम पर होगी हॉस्टल

>

BAREILLY:

पांच क्लास रूम वाले जेपीनगर के बाबा हरदेव सिंह कॉलेज में पंद्रह कक्ष बताकर संबद्धता दिलाने की घटना से आरयू ने सबक ले लिया। ट्यूजडे ईसी (कार्यपरिषद) ने संबद्धता के समय कॉलेजों की वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी कराने के प्रस्ताव पर सहमति देते हुए मुहर लगाई है। अब विशेषज्ञ टीम और कॉलेज वाले संबद्धता का खेल नहीं कर पाएंगे। जांच रिपोर्ट भी संबद्धता विभाग की बजाय कुलसचिव के पास आएगी। प्रोफेसर श्याम बिहारी लाल ने फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाए मुद्दे पर विवि ने यह फैसला लिया है।

अस्थायी कर्मचारियों को 21 हजार वेतन

वीसी प्रो। अनिल शुक्ला की अध्यक्षता में आरयू में बैठक हुई। परिषद ने कैंपस के उन 75 स्टूडेंट्स की छात्रवृत्ति खुद देने का फैसला किया है, जिनकी फीस वेबसाइट पर महज 7500 रुपए चढ़ गई थी। अब इन छात्रों को आरयू 16.20 लाख रुपए देगा। इसके अलावा शिक्षकों के होम लोन बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी गई। कर्मियों का वेतन तीन हजार रुपए बढ़ाने और अस्थाई कर्मियों को 21 हजार रुपए माह वेतन देने के प्रस्ताव भी मुहर लगी है। आरयू ने सीबीएसई और आईसीएसई से इंटरमीडिएट करने और अलग-अलग पंजीकरण कराकर बीकॉम, बीएड और एमकाम की डिग्री लेने वाली प्रिया सिंह की एक बोर्ड की डिग्रियां निरस्त कर दी हैं। इन्होंने दोनों बोर्ड की मार्कशीट से अलग-अलग पंजीकरण कराया था। परिषद ने एमएससी माइक्रोबायोलॉजी कोर्स की जिम्मेदारी डॉ। अल्का सिंह को सौंपी है। इसके अलावा विभाग को दस लाख रुपए लोन दिया है। परिषद ने वित्त समिति से पास सभी प्रस्तावों को स्वीकृति दे दी है।

--------

योगेंद्र को दी जाएगी मानद की उपाधि

-वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध में योगेंद्र सिंह यादव को उनके साहस के लिए परमवीर चक्र से नवाजा जा चुका है। पिछले दिनों उन्होंने आरयू पहुंचकर कारगिल युद्ध का अनुभव छात्रों से साझा किया था। आरयू ने उन्हें डिलिट की मानद उपाधि देने का निर्णय लिया है। आगामी चार सितंबर को होने वाले दीक्षा समारोह में उन्हें यह उपाधि दी जाएगी।

कार्यपरिषद के फैसले

-प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता अब एक विवि की कुलपति हैं। उनके और प्रोफेसर एके जेटली के बीच चल रहा वरिष्ठता विवाद हल।

-केंद्रीय पुस्तकालय की कर्मी अंजू कुमार का तबादला दूसरे विभाग में होगा। इन पर गबन के आरोप थे।

-इंजीनिय¨रग के शिक्षक मुहम्मद असलम का सवेतन पीएचडी के लिए अवकाश स्वीकृत।

-प्राचार्य चयन के लिए शासनादेश स्वीकृत।

-प्रवक्ता छवि शर्मा का अवकाश मंजूर।

-दीक्षा समारोह में सभी शिक्षक सफेद सूट में आएंगे।

-----------

यह बने परिषद के नए सदस्य

-डॉ। अजय कुमार शर्मा, प्राचार्य बरेली कॉलेज

-डॉ। आभा त्रिवेदी, प्रवक्ता जंतु विज्ञान

-डॉ। एनके सिंह, एचओडी एसएम कॉलेज चंदौसी

-डॉ। तरुण राष्ट्रीय, शिक्षा एवं सहबद्ध विभाग विवि

-डॉ विदुषी भारद्वाज, आरबीडी कॉलेज बिजनौर

-डॉ। सीएम जैन, प्राचार्य वर्धमान कॉलेज बिजनौर

----------

छात्रावासों का होगा नामकरण

-दीक्षा समारोह में उप-मुख्यमंत्री प्रोफेसर दिनेश शर्मा आएंगे। आरयू के छात्रावासों का नाम महापुरुषों के नाम पर रखा जाए। इसके इलावा प्रशासनिक भवन के सामने की पार्क में महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति लगेगी। पार्क को उन्हीं का नाम दिया जाएगा। परिषद ने यूजीसी के निर्देश के बाद कैंपस में शिक्षकों की नई नियुक्तियों पर रोक लगा दी है। हालांकि हाल ही में अधिकांश पद भरे जा चुके हैं। कुछ पदों पर प्रक्रिया चल रही है।

Posted By: Inextlive