-आरयू के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मा की भी सीटें खाली रह गई हैं

-स्टूडेंट्स को रिपोर्टिग के लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं

BAREILLY: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) की मुख्य काउंसलिंग खत्म होने के बाद आरयू के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मा की भी सीटें खाली रह गई हैं। आरयू अपना एडमिशन यूपीटीयू की यूपीएसईई के काउंसलिंग के थ्रू ही करता है। अब खाली सीटों पर आरयू डायरेक्ट आवेदन मंगाने जा रहा है। आरयू भले ही एडमिशन यूपीएसईई की काउंसलिंग से कराता है, लेकिन एकेडमिक कैलेंडर और एडमिशन के बाद स्टूडेंट्स की रिपोर्टिग के प्रोसेस में अपना रूल फॉलो करता है। स्टूडेंट्स को रिपोर्टिग के लिए निर्देश भी जारी कर ि1दए गए हैं।

रिपोर्टिग डेट अलग है

आरयू के बीटेके के म् कोर्सेज, एमबीए, एमसीए, होटल मैनेजमेंट और बीफार्मा में एडमिशन यूपीएसईई के थ्रू दिया जाता है। यूपीटीयू की मेन काउंसलिंग ख्क् जुलाई को खत्म हुई थी, जिसमें सभी कोर्सेज की करीब भ्0 से ज्यादा सीटें खाली रह गई हैं। अलग-अलग कोर्सेज के लिए रिपोर्टिग डेट अलग है। एमबीए के लिए यूनिवर्सिटी में रिपोर्टिग करने की लास्ट डेट फ्क् जुलाई है, जबकि बीफार्मा, एमसीए, बीटेक और बीफार्मा के लिए रिपोर्टिग की लास्ट डेट भ् अगस्त है। रिपोर्टिंग के समय स्टूडेंट्स को ब् पासपोर्ट साइज फोटो, माइग्रेशन, टीसी, मेडिकल सर्टिफिकेट, यूपीटीयू के यूपीएसईई का कलर एडमिट कार्ड, काउंसलिंग लेटर, सीट कंफरमेशन की रसीद, समेत अन्य जरूरी डॉक्यमेंट्स सब्मिट करने हैं।

होटल मैनेजमेंट की आधी से ज्यादा सीटें रिक्त

आरयू में होटल मैनेजमेंट की ब्0 सीटें हैं, जिसमें से आधी से ज्यादा सीटें खाली रह गई हैं। काउंसलिंग के दौरान क्7 सीटें ही भर पाई। ख्फ् सीटें खाली रह गई हैं। होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए स्टूडेंट्स का रिस्पोंस ना देखकर इनहें भरना आरयू के लिए अब चुनौती बन गया है। कैंपस में एमबीए जनरल और एमबीए मार्केटिंग के कोर्सेज कंडक्ट कराए जाते हैं। काउंसलिंग के दौरान क्00 सीटें भरी हैं, जबकि ख्0 रिक्त हैं। बीटेक के सभी म् कोर्सेज में फ्ब्7 सीटें भरी हैं और क्फ् रिक्त हैं। एमसीए की ख्9 सीटें फुल हो गई हैं, जबकि महज एक सीट खाली रह गई है। बीफार्मा में म्0 सीटें स्वीकृत हैं। जिसमें से ब् सीटें रिक्त रह गई हैं।

अब डायरेक्ट मंगाए जाएंगे आवेदन

यूपीटीयू की काउंसलिंग प्रोसेस अभी चल रही है। फिलहाल एससी की विशेष अतिरिक्त काउंसलिंग हो रही है, जो फ्क् जुलाई तक कंडक्ट की जाएगी। इसके बाद भ् अगस्त से रिक्त सीटों पर कंबाइंड जनरल रैंक की विशेष काउंसलिंग कराई जाएगी, लेकिन आरयू ने मुख्य काउंसलिंग के बाद रिक्त सीटों पर डायरेक्ट एडमिशन कराने का मन बना लिया है। यूपीटीयू की काउंसलिंग का वेट ना करते हुए खाली सीटों का विज्ञापन जारी कर डायरेक्ट आवेदन मंगाया जाएगा। अगस्त के फ‌र्स्ट वीक से आवेदन मंगाए जाने की संभावना है। फिलहाल फाइनल एडमिशन शेड्यूल डिक्लेयर नहीं किया गया है। डायरेक्ट एडमिशन में भी उन्हीं स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा जिन्होंने यूपीएसईई का इंट्रेंस एग्जाम दिया हो। बिना यूपीएसईई के एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

एमफार्मा के लिए दोबारा काउंसलिंग भ् अगस्त का

आरयू के एमफार्मा के फ‌र्स्ट बैच की भी 9 सीटें खाली हैं। इस कोर्स में एडमिशन जीपैट स्कोर के आधार पर दिया गया। ख्0 जुलाई को काउंसलिंग कराई गई थी। जिसमें फ्0 सीटों के मुकाबले भ्म् आवेदन आए थे, लेकिन ख्क् स्टूडेंट्स ही काउंसलिंग कराने पहुंचे थे। अब इन खाली सीटों पर काउंसलिंग भ् अगस्त को कंडक्ट की जाएगी। आरयू के इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट में सुबह 9:फ्0 बजे से काउंसलिंग कराई जाएगी।

Posted By: Inextlive